पेयजल स्रोतों की सैंपलिंग कर, आमजन को गुणवत्ता युक्त पानी उपलब्ध कराए-जिला कलेक्टर

खैरथल – तिजारा, 21 मई। जिला कलेक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला ने मंगलवार को जल जीवन मिशन की समीक्षा के संबंध में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की जिला सचिवालय खैरथल-तिजारा में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र यादव मौजूद रहे।

जिला कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की वर्तमान प्रगति की समीक्षा करते हुए अब तक जारी किए गए कार्यादेशों के तहत संचालित कार्यों की प्रगति का विस्तृत ब्यौरा प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए । उन्होंने जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर इस माह के अंत तक नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के एक तिहाई जल स्रोतों सैंपलिंग कर गुणवत्ता युक्त पानी सप्लाई करने के निर्देश दिए जिस पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिले के लगभग 200 स्रोतों की विभाग द्वारा सैंपलिंग करवाई जाएगी।

जिला कलेक्टर ने जिन गांवों में जल जीवन मिशन के कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं उन 22 गांवों में जल जीवन मिशन के कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने टैंकर द्वारा
पेयजल सप्लाई की समीक्षा कर समस्या ग्रस्त क्षेत्रों में पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि विभाग द्वारा पेयजल व्यवस्थाओं की प्रभावी मोनेंटरिंग / समस्याओं के शीघ्र समाधान हेतु जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसमें पेयजल समस्या की शिकायत कन्ट्रोल रूम नम्बर 01460-298735 पर प्रातः 6.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक की जा सकती है। इसके अतिरिक्त पेयजल की किसी भी समस्या के वीडियो / फोटो द्वारा वाट्स-एप नम्बर 7374917525 पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

रिपोर्टर मुकेश कुमार