युवाओं की श्रेष्ठ योग्यता और अपार क्षमता रचती है नया इतिहास

उझानी : भारत स्काउट गाइड संस्था के तत्वावधान में अनिवार्य बालचर योजना के अंतर्गत विद्या मंदिर इंटर कालेज में चल रहे तीन दिनी स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। बच्चों ने तंबुओं का शहर बसाया। जयशंकर प्रसाद और रानी लक्ष्मीबाई टोली सर्वश्रेष्ठ रही।


मुख्य अतिथि बांके बिहारी कालेज आफ ला के प्राचार्य अरुण प्रकाश ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। उन्होंने कहा कि युवाओं की श्रेष्ठ योग्यता और अपार क्षमता सृजन के कार्य में लग जाए तो नया इतिहास रचती है। युवा संघर्ष करें, आगे बढ़ें, राष्ट्र के लिए उपयोगी सिद्ध हों।
प्रबंधक अतर सिंह यादव ने कहा कि युवा घबराएं नहीं, धैर्य और साहस के साथ मुकाबला करें। महान लक्ष्य पाएं।


पूर्व जिला ट्रेनिंग कमिश्नर संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि युवाओं की अदम्य शक्ति, अतुलित बल, अद्भुत साहस और अपार ज्ञान से दुनियां की हर चुनौती का सामना आसानी से किया जा सकता है।
समाजसेवी चरण सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। कीर्ति प्रसाद शाक्य ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
निर्णायक में प्रद्युम्न सिंह दीपक शर्मा, योग वेदांत सेवा समिति के राजेश आहूजा व आलोक रहे।
स्काउट गाइड ने तंबू का शहर बसाया। सुंदर गेट और रंगोली भी बनाई। गाइड वर्ग में रानी लक्ष्मीबाई कंपनी प्रथम, राधा रानी कंपनी द्वितीय स्थान पर रही। जबकि स्काउट वर्ग में जयशंकर प्रसाद टोली प्रथम, महात्मा गांधी और सम्राट अशोक टोली द्वितीय, वीर अब्दुल

हमीद और हिंदुस्तान टोली संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहीं। विजेता टोलियों और टीम इंचार्ज रईस अहमद, नक्षत्रपाल, किरण, अर्शी, नाजिया, खुशबू, गजेंद्र बाबू गुप्ता को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी। प्रधानाचार्य शैलेंद्र यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर आर्येंद्र सिंह, सुधीर कुमार सिंह एनपी सिंह आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर निर्दोष शर्मा