अवैध खनन रोकथाम की समीक्षा बैठक- जिले में अवैध खनन पर लगाम हेतु सख्त कार्यवाही के निर्देश

अवैध खनन को लेकर पुलिस, वन एवं खनन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक का हुआ आयोजन

खैरथल-तिजारा13 मई जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला की अध्यक्षता में सोमवार को जिला सचिवालय खैरथल तिजारा में अवैध खनन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेंद्र सिंह यादव, पुलिस, फॉरेस्ट एवं खनन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

जिला कलक्टर शुक्ला ने अवैध खनन को गंभीरता से लेते हुए वन, पुलिस एवं खनन विभाग से प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने अवैध खनन/ निर्गमन/भंडारण के विरुद्ध अभी तक की गई एफआईआर एवं प्रत्येक एफआईआर की स्थिति की जानकारी लेकर अनावश्यक देरी न करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन के प्रकरणों को थाने में दर्ज करने में कोई कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला वन अधिकारी द्वारा दिए गए सुझाव को ध्यान में रखकर अवैध खनन को रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने गूगल मैप पर अंकित सभी खनन प्लाटों की समीक्षा कर उनके आसपास हो रहे अवैध खनन पर अंकुश लगाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रदेशभर में खनन कार्य नियमों के अनुरूप हो, ताकि अवैध खनन पर अंकुश लगे सके। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्र में खनन, पुलिस एवं वन विभाग की संयुक्त चौकी स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को आपसी सहयोग करते हुए जिले में अवैध खनन को पूर्ण रूप से रोकने की निर्देश दिए।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा