किसान ने खेत में जलाई पराली हल्का लेखपाल ने नहीं की कोई कार्यवाही

हल्का लेखपाल गांव में निभाता है रिस्तेदारी

बदायूँ। सलारपुर ब्लाक क्षेत्र के गांवों में अपने अपने खेतो में गेहूं की फसल को मशीन से कटवाकर पराली को खेतों में ही जलाने में जुटे किसान ।

मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में होते हुए भी नहीं हो रही कार्यवाही । ऐसा ही एक मामला सलारपुर ब्लाक क्षेत्र के यूसुफ नगर का सामने आया है जहां शुक्रवार की शाम को एक किसान ने अपनी गेहूं की फसल को मशीन से कटवाकर पराली में आग लगा दी । मामला हल्का लेखपाल के संज्ञान में होते हुए उसने किसान पर कोई कार्यवाही नहीं ।जबकि राज्य सरकार का आदेश है कि कोई भी किसान अपने खेत में पराली नहीं जलाएगा । जिससे खेत की उर्वरा शक्ति कम होती है व आग में जल काफी जीव जंतुओं की भी मौत हो जाती है यह एक दंडनीय अपराध है ‌। लेकिन किसान फिर भी मानने के लिए तैयार नहीं और अपने अपने खेतों में पराली जला रहे हैं लेकिन प्रशासन ऐसे लोगों पर कोई कार्यवाही करने के लिए तैयार नहीं है । संबंधित अधिकारी ऐसे मामलों को किसानों से आर्थिक समझौता करके छोड़ रहे हैं ।ऐसे में किसानों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं और वह खेतों में आग लगा कर जमीन की उर्वरा शक्ति कम करने में जुटे हुए हैं ।

इस संबंध में सदर तहसीलदार साहब का कहना है कि अगर कहीं ऐसा मामला है तो किसान पर कार्यवाही की जाएगी । और अगर कोई लेखपाल लापरवाही या धमकी देता है तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी