स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की मार्केटिंग कर बाजार में लाने की विस्तृत रणनीति करें तैयार ताकि महिलाएं बने आत्मनिर्भर- जिला कलेक्टर

खैरथल-तिजारा 7 मई जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला सचिवालय खैरथल तिजारा में पंचायती राज के जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सानू अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी धर्मेंद्र यादव सहित सभी विकास अधिकारी, अतिरिक्त विकास अधिकारी, सहायक अभियंता मौजूद रहे।

बैठक में जिला कलक्टर शुक्ला ने गांव में संचालित जेजेएम, मनरेगा, ओडीएफ प्लस, पीएम आवास आदि योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में वेस्ट मैनेजमेंट के लिए प्रस्तावित आरआरसी से सभी गांव को जोड़ने हेतु प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे गांव जो नगर निकाय के समीप है तथा आरआरसी से जोड़ना संभव नहीं हो उन गांवों में नगर निकाय की सहायता से वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी वर्षा ऋतु को देखते हुए गांव में प्राकृतिक जलाशयों की उनकी मरम्मत एवं सफाई मनरेगा के माध्यम से कराए जाने के निर्देश दिए ताकि ग्राउंडवाटर रिचार्ज के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिल सके।

जिला कलक्टर ने राजीविका के अधिकारी को गांव की महिला सहायता समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों की जानकारी लेकर उन्हें बड़े पैमाने पर मार्केटिंग कर बाजार में पहुंचाने हेतु एक विस्तृत प्लान तैयार करने के निर्देश दिए ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। उन्होंने जिला नवाचार निधि में स्वीकृत कामों की समीक्षा कर उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएचईडी एवं पंचायती राज के अधिकारियों को आपस में समन्वय रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

रिपोर्टर मुकेश कुमार शर्मा