सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता पूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से मतदान कार्मिकों मतदेय स्थल आगमन पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें पार्टी रवानगी स्थल पर शौचालय पेयजल आदि की व्यवस्था करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया गया। ड्यूटी वितरण एवं रिजर्व ड्यूटी वितरण को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विधानसभा वार ड्यूटी लगाकर जिम्मेदारी तय की जाए। विधानसभा वार ड्यूटी कोडिंग एवं माइक्रोआब्जर्वर के संबंध में भी मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया। पार्टी मिलान स्थल पर सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट को भी बुलाया जाए। पार्टी रवानगी से संबंधित वाहनों को लेकर भी जिला विकास अधिकारी एवं जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी प्रथम एवं द्वितीय तथा जीएमडीआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि वाहनों को विधानसभा बार व्यवस्थित रूप से उनकी गतिशीलता एवं समन्वय स्थापित करते हुए पार्टी रवानगी कराई जाए और जिलाधिकारी ने कहा कि अगर इस स्थिति में कोई भी वाहन खराब होता है तो उसकी सूचना प्राप्त करते हुए आवश्यक कार्यवाही संज्ञान में लाई जाए।


समस्त सहायक रिटर्निग ऑफीसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि देख ले ड्यूटी बैगों में मतदान कार्मिकों को क्या-क्या चीज उपलब्ध कराई गई हैं। 17ए, रजिस्टर टेंडर वैलेट पेपर, 6 प्रकार के लिफाफे आदि को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
विद्युत व्यवस्था को लेकर विद्युत ठेकेदार को निर्देशित करते हुए कहा कि 6 मई एवं 7 मई को कोई भी लापरवाही संज्ञान में ना आए विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था रहे तथा पार्टी रवानगी के समय माइक की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए उत्तर प्रदेश स्टेट वेयरहाउस के स्ट्रांग रूम में प्रकाश की उचित व्यवस्था रहे यह भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। एक्सईएन विद्युत चंदौसी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां पुलिस बल रुका हुआ है वहां विद्युत व्यवस्था को भी प्रत्येक दशा में देख लिया जाए।
एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि वाहनों में जीपीएस सिस्टम की कार्रवाई प्रत्येक दशा में की जाए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पार्टी रवानगी स्थल नवीन पुलिस लाइन पर एक स्वास्थ्य कैंप भी लगाया जाए। जिस पर एंबुलेंस की व्यवस्था भी प्रत्येक दशा में रहे तथा प्राथमिक उपचार से संबंधित समुचित व्यवस्था तथा ग्लूकोन-डी,ओआर एस आदि की व्यवस्था उपलब्ध रहे।
समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 6 मई एवं 7 मई को डॉक्टरों की उपस्थिति 24 घंटे सुनिश्चित की जाए तथा एंटी वेनम एवं एंटी रेबीज वैक्सीन भी पर्याप्त रूप में उपलब्ध रहे। एयर एंबुलेंस को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


खाद्य वितरण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा सेक्टर मजिस्ट्रेटों को रूकने के लिए स्थान को चिन्हित किया जाए। यातायात पुलिस निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि पार्टी रवानगी स्थल पर पार्किंग की उचित व्यवस्था रहे।
जिलाधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टियों को प्राथमिकता पर वाहनों में बिठाया जाए ताकि आसानी से चुनाव से संबंधित सामग्री को रख सकें।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी/उप निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र,अपर पुलिस अधीक्षक अनुकृति शर्मा सहित समस्त संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट