किसानों से खर्चे के नाम पर वसूले जा रहे है रुपए

कुंवगांव । सलारपुर ब्लाक क्षेत्र के गांव बनगढ़ साघन सहकारी समिति जो कि गांव सिगोई पर स्थित है जहां तीन दिनों से गेहूं की तौल नहीं हो रही है। जहां किसान अपनी-अपनी ट्राली या लेकर गेहूं की गोदाम पर ही रहकर रखवाली कर रहे हैं जहां गोदाम प्रभारी सचिव समिति पर बारदाना ना होने का हवाला दे रहे हैं जिसके कारण किसान परेशान हैं

समिति पर स्टॉक में काफी दिनों से गेहूं लगा हुआ है लेकिन वह गेहूं किसानों का है या विचौलियों का इसके बारे कुछ नहीं कहा जा सकता ।जब इसके बारे रविवार के लिए गोदाम पर जाकर देखा गया तो वहां किसानों की करीब आधा दर्जन ट्रालियां गेहूं भरी हुई खड़ी थी। और मौके पर वारदाना पड़ा हुआ था वहां से गोदाम प्रभारी नदारद थे ।उनका लड़का अपने रिस्तेदार की गेहूं भरी ट्राली को उतरवा रहा था । जबकि अन्य किसानों की ट्रालियां एक हफ्ते से समिति पर खड़ी हैं । उधर कुंवर गांव में दो सहकारी समितियों सहित चार पीसीएफ के क्रय केंद्र खोले गए हैं। जहां किसान का गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रखा गया है। जिन पर एक अप्रेल से खरीद होना शुरू हो गई है । लेकिन खरीद होते ही क्षेत्र के बिचौलिए सक्रिय हो गए जो क्षेत्र से सस्ते में गेहूं खरीद कर क्रय केंद्रों की पूर्ति कर रहे हैं जहां केन्द्र संचालकों की चांदी कट रही है । जहां किसानों का गेहूं नहीं तौला जा रहा है किसान सुबह से लेकर शाम तक ट्रालियां लेकर क्रय केंद्रों पर खड़े रहते हैं फिर भी उनका गेहूं नहीं तौला जा रहा है उनको मजबूरी में शाम के लिए ओने पौने दामों में बिचौलिए के लिए गेहूं बेचना पड़ रहा है । वही किसानों से क्रय केंद्र प्रभारी अवैध वसूली भी कर रहे हैं जो कि किसानों से 6 किलो गेहूं कुंटल के हिसाब से या फिर ₹100 प्रति कुंतल खर्चे के नाम पर लेकर किसानों का गेहूं का भुगतान कर रहे हैं । लेकिन कई बार अवगत करवाने के बाद भी प्रशासन ने कुंवर गांव की तरफ अभी तक क्रय केंद्रों की सुध नहीं ली है । जबकि कुंवर गांव में क्रय केंद्रों पर बिचौलिए सक्रिय होने की सूचना एसडीएम साहब तक पहुंच चुकी है । लेकिन अधिकारी ऐसे लोगों पर कोई कार्यवाही नहीं कर रहे हैं।

इस संबंध में साघन सहकारी समिति बनगढ़ सचिव सेवाराम से बात की तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब न देते हुए तीखे अंदाज में कह दिया कि हां गेहूं हमारे रिस्तेदारों का है आपको क्या मतलब ।