सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में सामान्य प्रेक्षक अमित कुमार की अध्यक्षता में आज माइक्रो आब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया।
जिसमें भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह द्वारा समस्त माइक्रो ऑब्जर्वरों को प्रशिक्षित किया गया तथा सामान्य प्रेक्षक ने सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को संबोधित करते हुए कहा की पोलिंग पार्टी रवानगी अर्थात 6 मई एवं 7 मई को जनपद में होने वाले मतदान के समय माइक्रो ऑब्जर्वरों का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य रहता है। मतदान के दिन सभी को सुबह मॉक पोल में उपस्थित होना होगा तथा समस्त माइक्रो आब्जर्वर मॉक पोल की प्रक्रिया का अवलोकन करेंगे। मॉक पोल के प्रारूप पर हस्ताक्षर एवं साथ ही साथ ईवीएम मशीन के रिप्लेसमेंट के समय क्या-क्या परिवर्तन किया जाएगा उसके विषय में भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मॉक पोल के समय यदि कोई ईवीएम मशीन खराब होती है तो जो मशीन खराब है केवल उसको ही बदला जाएगा। परंतु वास्तविक मतदान के समय कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट खराब होती है तो इसे स्थिति में पूरा सेट ही बदला जाएगा तथा इसी स्थिति में एक-एक वोट का मॉक पोल भी किया जाएगा लेकिन केवल वीवीपैट खराब होती है तो उस स्थिति में वीवीपैट ही बदला जाएगा। और कोई मॉक पोल नहीं होगा। इसके साथ ही पूरे दिन भर की गतिविधियों का माइक्रो आब्जर्वर द्वारा अवलोकन भी किया जाएगा। अनुलग्नक 28 के निर्धारित प्रारूप पर अपनी रिपोर्ट मतदान समाप्ति के पश्चात निर्धारित काउंटर पर माननीय प्रेक्षक महोदय को सील बंद लिफाफे में प्रस्तुत भी करेंगे और यदि जरूरत पड़ी तो स्क्रूटनी के समय संबंधित माइक्रो ऑब्जर्वरों को बुलाया जाएगा।
अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने पोस्टल बैलेट से मतदान के विषय में भी जानकारी दी एवं ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) के विषय में भी जानकारी दी
मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्रा द्वारा माइक्रो आब्जर्वरों को निर्देशित करते हुए कहा कि पूरी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझ लें मॉक पोल, पीठासीन के कार्य मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के कार्यों के विषय में भी बताया।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह सहित समस्त माइक्रो आब्जर्वर उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट