सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शितापूर्ण संपन्न कराने के लिए 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं एवं दिव्यांगजन मतदाताओं जिन्होंने 12 डी फॉर्म के माध्यम से अपने घर पर ही मतदान के लिए स्वीकृति दी है उनके मतदान की प्रक्रिया के संबंध में आज जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया।


जिसमें जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह ने पोस्टल बैलेट (मतपत्र) के माध्यम से कराए जाने वाले मतदान को लेकर मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पार्टी रवानगी स्थल प्रारूप 13क, 13ख, 13ग,13घ एवं मतदान से पूर्व की तैयारी एवं मतदान के समय क्या करना है क्या नहीं करना है उसके विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।


अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने बताया कि 26 अप्रैल को 85 वर्ष से अधिक आयु एवं ऐसे दिव्यांग मतदाता जिन्होंने घर से मतदान करने के लिए अपनी सहमति दी है उनको मतदान करने के लिए चार सदस्यीय टीम बनाई गई है। जिसमें पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी तथा माइक्रो आब्जर्वर एवं एक वीडियो ग्राफर भी तैनात किया गया है साथ में पुलिस बल भी पर्याप्त रहेगा। उन्होंने बताया कि बीएलओ एवं तहसील कर्मी पहले से ही मतदान की तारीख के विषय में ऐसे मतदाताओं को अवगत करा दें। उन्होंने बताया कि

मतदान के लिए 26 अप्रैल निर्धारित की गई है अगर उस दिन पूर्ण मतदान नहीं हो पता है तो ऐसी स्थिति में निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार अगले दिवस भी मतदान जारी रहेगा। और उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व मतदाता का पूर्ण सत्यापन किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान निष्पक्ष तरीके से किया जाए। मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी सुनिश्चित की जाए। मतदाताओं के मतदान करने जाते एवं वापस आते समय फोटोग्राफी की जाए। कोई भी वोटिंग कंपार्टमेंट का फोटो ना खींचे इसे भी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।


जिलाधिकारी ने समस्त तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय यह सुनिश्चित करें की टीम वीडियोग्राफर सहित ही निकले। समस्त निर्वाचन कार्य की वीडियोग्राफर पूर्ण वीडियोग्राफी करें तथा दिव्यांग एवं बुजुर्गों की फोटोग्राफी की जाए एवं मतदाता को घर पर वोट डालने

की जो सुविधा दी गई है उसके अनुभव के संबंध में एक लघु वीडियो बनाई जाए। तथा लघु वीडियो में चुनाव से संबंधित एवं राजनीतिक टिप्पणी न हो उसको भी प्रत्येक दशा में देख लें। वोटिंग कंपार्टमेंट ऐसे स्थान पर बनाई जहां गोपनीयता बनी रहे। मतदान कार्मिक अपनी जिम्मेदारियां को गंभीरता से निभाएं एवं वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी पर भी विशेष ध्यान रहे।


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर जिलाधिकारी सुशील कुमार चौबे, मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक ज्ञान सिंह, डिप्टी कलेक्टर आनंद कटारिया, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर समस्त विकासखंड अधिकारी एवं संबंधित पोलिंग पार्टी भी उपस्थित रही।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट