जिलाधिकारी मनीष बंसल ने मतदान कार्मिकों को किया संबोधित

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में दिए जा रहे निर्देशों का अक्षरश पालन करने का दिया मंत्र

मतदान की प्रक्रिया में किसी प्रकार की लापरवाही भारी पड़ेगी और कठोर कार्यवाही की जाएगी

ईवीएम की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.. जिलाधिकारी मनीष बंसल

मतदान कार्मिकों को फ़र्ज़ी वोटर के प्रति सावधान रहने के भी निर्देश दिए ,साथ ही यह भी कहा की ड्यूटी कटवाने का अनुचित प्रयास करने वालों पर की जाएगी कार्यवाही

सम्भल । बहजोई जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराए जाने के उद्देश्य से पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम का सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल चंदौसी में प्रथम प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।


जिसमें जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष बंसल ने निरीक्षण किया एवं अपने संबोधन में कहा कि विश्व में पहली बार इतनी अधिक संख्या में मतदाता मतदान करेंगे और इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने का मौका आपको मिल रहा है, यह गर्व की बात है।

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में दिए जा रहे निर्देशों का अक्षरश पालन करने का दिया मंत्र कहा कि यदि मतदान कार्मिक दिए जा रहे दिशा निर्देशों को अच्छे से अध्ययन करके उनका अनुपालन करेंगे तो सकुशल मतदान संपन्न होगा।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मतदान की प्रक्रिया में किसी प्रकार की लापरवाही भारी पड़ेगी और कठोर कार्यवाही की जाएगी। समय से प्रशिक्षण स्थल पर पहुँचने और पार्टी रवानगी के दिन भी समय पर स्थल पर पहुँचने की हिदायत दी।


EVM की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मतदान कार्मिकों को फ़र्ज़ी वोटर के प्रति सावधान रहने के भी निर्देश दिए। ध्यान रखा जाए कि कोई भी व्यक्ति अपनी पहचान छुपा कर वोट न कर सके। प्रशासन ने मतदान कार्मिकों की सुविधा की भी की है व्यवस्था। प्रत्येक पोलिंग पार्टी को दी जाएगी मेडिकल किट और दवाइयां। प्रत्येक बूथ पर मतदान कार्मिकों के लिए मिलेंगे पंखे और शौचालय। सुरक्षा के भी किये जायेंगे इंतजाम। कार्मिकों को मानदेय सीधा उनके खाते में भेज दिया जायेगा। साथ ही यह भी कहा की ड्यूटी कटवाने का अनुचित प्रयास करने वालों पर की जाएगी कार्यवाही
मुख्य विकास अधिकारी/ प्रभारी अधिकारी कार्मिक व्यवस्था ने आह्वान करते हुए कहा कि समस्त प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिक विधिवत प्रशिक्षण प्राप्त करें अगर

किसी भी स्थिति में संदेह उत्पन्न होता है तो मास्टर ट्रेनरों से जानकारी प्राप्त करें। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल के 20 कमरों में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम का दो पालियां में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें प्रत्येक पाली में 760 कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई एवं प्रत्येक कमरे में 38-38 कार्मिकों की प्रशिक्षण की व्यवस्था रही। तथा इंटरएक्टिव बोर्ड या स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पीपीटी के द्वारा भी ईवीएम मशीनों का डिजिटल एवं प्रत्यक्ष रूप से भी प्रशिक्षण कराया गया।
मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण में अनुपस्थित पाए

गए कार्मिकों के विरुद्ध निर्वाचन गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुशील कुमार चौबे द्वारा पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी का प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप वर्मा एवं सुशील कुमार चौबे परियोजना

निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, आईटीआई के प्रधानाचार्य एसके वार्ष्णेय सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट