जनपद में आगामी त्यौहारों एवं डाॅ अंबेडकर जयंती के दृष्टिगत साफ सफाई एवं विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति की रहे पर्याप्त व्यवस्था जिलाधिकारी मनीष बंसल

त्यौहारों एवं डाॅ अंबेडकर जयंती के दृष्टिगत सुरक्षा की रहेगी पर्याप्त व्यवस्थ पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत की अध्यक्षता में आगामी अलविदा जुमा, ईद उल फितर एवं डाॅ.अंबेडकर जयंती के संबंध में पीस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा द्वारा आगामी त्योहारों के दृष्टिगत उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों से त्योहारों से संबंधित समस्या के बारे में जानकारी प्राप्त की उन्होंने कहा कि त्योहारों से संबंधित कोई समस्या है तो उसको संज्ञान में लाएं ताकि समस्या का समय रहते हुए संबंधित अधिकारी द्वारा निस्तारण किया जा सके।
उसके उपरांत जिलाधिकारी मनीष बंसल ने थानावार थानाध्यक्षों से त्योहारों एवं डाॅ.अंबेडकर जयंती से संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत ने पीस कमेटी के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि धार्मिक कार्यक्रम धार्मिक स्थल पर ही संपन्न किये जाएं सार्वजनिक स्थान पर कोई भी कार्यक्रम ना किया जाए इसको देख लें।
पुलिस अधीक्षक ने बैठक में उपस्थित धर्म गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में ईदगाह एवं मस्जिदों में ही नमाज अदा करने के लिए लोगो को जागरूक करें निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार रात्रि 10:00 के बाद कोई भी लाउडस्पीकर ना बजे यह भी देख लें आदर्श आचार संहिता लागू है तथा किसी भी धार्मिक स्थल पर चुनाव प्रचार से संबंधित गतिविधि ना हो इसको भी देख लिया जाए।पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ऐसा कोई मामला संज्ञान में आता है तो आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा की नमाज का निर्धारित समय एवं स्थान को लेकर भी लोगो को जागरूक करें।
पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। आवारा पशुओं को रोकने के लिए समस्त नगर पंचायत एवं नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र में पर्याप्त व्यवस्थाएं कराना सुनिश्चित करें।


डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती के जुलूस को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा कि पारंपरिक रूप से जुलूस एवं झांकियां निकाली जाएं कोई भी नई परंपरा ना अपनाएं। जनपद में बिना अनुमति की कोई भी जुलूस ना निकले।
समस्त थाना अध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में सुरक्षा समिति बनाते हुए अपने वॉलिंटियरों को सक्रिय करें। कोई भी कानून व्यवस्था को बिगाड़ना या भ्रामक चीजों को फैलाने का कार्य करेगा उस पर कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि कोई भी धार्मिक कार्यक्रम पारंपरिक रूप से ही मनाया जाए कोई भी नई परंपरा ना डाली जाए। सार्वजनिक स्थल पर कोई धार्मिक कार्य न किया जाए इसको भी प्रत्येक दशा में देख लें। जिलाधिकारी ने पीस कमेटी के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि नमाज को परिसर के अंदर ही अदा किया जाए। धार्मिक कार्यक्रमों में कोई भी चुनाव से संबंधित प्रचार प्रसार एवं राजनीतिक गतिविधियों ना हो यह देख लें।
जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसा अगर संज्ञान में आता है तो आदर्श आचार सहित के उल्लंघन पर विधिक कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी। समस्त थाना अध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती के दृष्टिगत बाबा साहब की मूर्तियों की फोटोग्राफी कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्र में साफ सफाई को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र में साफ सफाई की जाए।


जिलाधिकारी ने नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में प्रत्येक दशा में साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें तथा पेयजल आपूर्ति को सुनिश्चित कराने के लिए नगर पालिका एवं नगर पंचायत तथा जल निगम को निर्देशित किया। विद्युत आपूर्ति को लेकर एक्स ई एन विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त विद्युत स्टेशनों पर विद्युत कार्मिक सक्रिय रहें इसको प्रत्येक दशा में देख लिया जाए ताकि विद्युत आपूर्ति के संबंध में कोई समस्या उत्पन्न ना हो। जिलाधिकारी ने पीस कमेटी के सदस्यों की समस्याओं को सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय रहते हुए समस्याओं का निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बूथों पर प्रत्येक दशा में साफ सफाई सुनिश्चित किया जाए तथा बूथों पर जो भी निर्माण कार्य शेष हैं उनको शीघ्र ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुशील कुमार चौबे, अपर पुलिस अधीक्षक अनुकृति शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी समस्त क्षेत्राधिकारी एवं समस्त संबंधित अधिकारी तथा पीस कमेटी के सदस्य एवं संभ्रांत लोग उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट