एफ आई आर 28 मार्च 2024 धर्म परिवर्तन कराने के मामले को लेकर मामला दर्ज, पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया, महिला व बच्चो के बयान दर्ज किए।


तिजारा । महिला के साथ धर्म परिवर्तन कराने व जाति सूचक की रिपोर्ट तिजारा निवासी नंदलाल जाटव ने दर्ज करवाई ।
रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बताया प्रार्थी की पुत्र वधू मंजू देवी पत्नी कृष्ण कुमार जाटव निवासी वार्ड नं. 18,, तिजारा की हैत्र। जिसके दो बच्चे पीयूष 16 वर्ष व कपिल 12 वर्ष है। प्रार्थी की पुत्रवधू वार्ड नंबर 5 में स्थित इंतजार खान नामक व्यक्ति जो तिजारा में मसाले का काम करता है जिसके पास मजदूरी करती है। प्रार्थी को उसके पोते पियूष ने बताया कि मजदूरी के दौरान इन्तजार खांन पुत्र नामालूम निवासी वार्ड नं. 05. तिजारा में मसाला पैकिंग का काम करता है। इन्तजार खांन का महिला के रहता है। हम उस पर विश्वास करने लगे ओर बीच बीच में वो मेरी मां को खर्चे के पैसे भी देता है । जिससे बच्चे मजदूरी के पैसे समझते हैं। रिपोर्ट में बताया प्रार्थी की पुत्रवधू इन्तजार खान के घर अकेली जाने लगी ओर इसके घर पर कई कई घंटे रहती ओर उक्त इन्तजार खान जो मेरी मां को स्कूटी पर बिठाकर ले जाता। मेरी मां घंटो घंटो तक गायब रहती ओर हमसे कहते कि तुम इन्तजार खांन को अंकल बोला करो ओर ये तुम्हारे पिता के समान है ।ओर अपने घर को चला रहा है ओर जब ये बार बार मेरी मां को ले जाता तो बच्चों ने विरोध करते । रिपोर्ट में बताया इन्तजार खान बच्चों को धमकाने लगता। बच्चों ने अपनी मां को बदलने का प्रयास भी किया।
रिपोर्ट में बताया एक दिन हम दोनो भाईयो को इन्तजार खांन के घर पर लेकर गयी जहां पर दो मौलवी बैठे हुये थे मौलवियो ने हमे मुस्लिम धर्म की शिक्षाये दी। मेरी मां भी हमारे पास बैठी हुई थी ओर इन्तजार खांन ने कहा कि तुम हिन्दू धर्म से मुस्लमान बन जाओ ओर तुम्हे जामा मस्जिद से 5 लाख रूपये मिलेगे ओर तुम दोनो बच्चो को हरमाह की 5,000/- रूपये की पेन्शन मिलेगे। सरकारी नौकरी भी लग जायेगी ।

ओर हमे लगातार धर्म की अलग अलग शिक्षाये देते रहे। मेरी मां भी उनका सहयोग करती रही। एक दिन हमको तिजारा में ही मस्जिद में लेकर गये जहां मेरी मां ने हम दोनो भाईयो को इन्तजार खांन के सुपुर्द कर दिया। रिपोर्ट में बताया प्रार्थी को पौतो से सारी सारी जानकारी मिलने के बाद, प्रार्थी अपनी पुत्रवधू से पूछताछ करने गया तो उसने चिल्लाना शुरू कर दिया ओर कहा कि मैंने व मेरे बच्चो ने धर्म परिवर्तन कर लिया है। और वह झगड़ा करके अपने पीहर चली गई। रिपोर्ट में इन्तजार खांन पर आरोप लगाया कि प्रार्थी की पुत्रवधू एवं पोतो को प्रलोभन दिया एवं हिन्दू धर्म के प्रति घृणा पैदा कर अपने धर्म की अच्छाई बताकर एवं 5 लाख रूपये, नौकरी का प्रलोभन देकर जानबूझकर गरीब धर्म परिवर्तन करवाना चाहता है ।
प्रलोभन देकर जबरन धर्म परिवर्तन करा रहे है। प्रार्थी अपने. सगे संबंधियों को लेकर इन्तजार खान. के घर पर गये तो इन्तजार खान. रोड के पास खडा मिला जिसने जान से खत्म करने की धमकिया दी ओर इन्तजार खान व उसके अन्य साथियों ने गाली गलौज में जाति सूचक शब्द कहकर संबोधित किया । पुलिस ने जाति धर्म सद्भावना दुर्भावना पूर्ण विभिन्न धारा व एससी एसटी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

रिपोर्टर मुकेश