सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में समस्त प्रभारी / सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर महत्वपूर्ण बैठक है। आचार संहिता लगने से चुनाव समापन तक जिन अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी के रूप में नामित किया गया है एवं जो जिम्मेदारियां दी गई हैं उसको पूर्ण रूप से निभाएं।


उसके पश्चात जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को दी गई। जिम्मेदारियां के संबंध में चर्चा की जिसमें मैनपॉवर मैनेजमेंट के अंतर्गत कार्मिकों की चुनावी ड्यूटी एवं पोलिंग पार्टी आदि को लेकर चर्चा की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी कार्मिक की ड्यूटी को नहीं काटा जाएगा। तथा 40% विकलांग अगर अक्षम है तथा गर्भवती महिलाओं एवं अगर कोई पुरुष एवं महिला कार्मिक पति-पत्नी हैं तथा दोनों की ही चुनाव ड्यूटी लगाई गयी है उनके संबंध में चर्चा की गयी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्मिकों का एक्सेल शीट पर ऑफलाइन डाटा भी तैयार करा लिया जाए।चुनाव में आने वाले आब्जर्वर के लिए अंग्रेजी एवं हिंदी के स्टेनो को भी चिन्हित किया जाए। ट्रेनिंग मैनेजमेंट के अंतर्गत पीठासीन एवं अन्य कार्मिकों का प्रशिक्षण व्यवस्थित रूप से कराने को लेकर भी निर्देशित किया और जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण देने वाले ट्रेनर दक्ष होने चाहिए। पोस्टल बैलट से संबंधित भी प्रशिक्षण कराया जाए।


मैटेरियल मैनेजमेंट के अंतर्गत चुनावों से संबंधित सामग्री को लेकर आवश्यक दिशा निर्देशित किया ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि रूट चार्ट शीघ्र तैयार करा लें तथा तहसील स्तर पर भी रूट चार्ट तैयार किया जाए। वाहन की व्यवस्था को भी प्रत्येक दशा में देख लिया जाए और उन्होंने कहा कि ईवीएम को मतदान केंद्र तक लाने ले जाने वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगवाना सुनिश्चित किया जाए।पुलिस एवं फोर्स के वाहनों को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


स्वीप को लेकर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर एक शेड्यूल बनाया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए जागरुक किया जा सके । स्वीप के अंतर्गत रचनात्मक कार्य तथा रैली,प्रभात फेरी ,बच्चों द्वारा मतदान से संबंधित पेंटिंग आदि कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें। तथा युवक मंगल दल एनआरएलएम की महिलाओं एवं प्रधान के द्वारा बुलावा टोलियों का भी गठन किया जाए तथा बीएलओ के साथ समन्वय बनाते हुए डोर टू डोर जाएं ताकि लोगों को मतदान के लिए जागरुक कर सकें।
आदर्श आचार संहिता को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होते ही अपने कार्य को पूर्णता के साथ करें।
निर्वाचन व्यय, बैलट पेपर, पोस्टल बैलट ,मीडिया, कम्युनिकेशन प्लान, आदि को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्रा,अपर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार वर्मा एवं समस्त नामित प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट