बदायूँ ।11 मार्च पीएम विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत कलेक्ट्रेट स्थित डीएम कार्यालय में जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में जिला कियान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त उद्योग अशोक कुमार उपाध्याय ने अवगत कराया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना अंतर्गत जनपद बदायूँ प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के संबंध में 1037 ग्राम पंचायतों में से केवल 979 ग्राम पंचायतें ही ऑनबोर्ड हो पायी हैं तथा 58 ग्राम पंचायते अभी भी आनबोर्ड होना अभी बाकी हैं।


पोर्टल पर अभी तक ग्राम पंचायतों में 13263 आवेदन पत्र तथा नगरीय क्षेत्र में 8346 आवेदन पत्र अर्थात कुल 21609 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। ग्राम पंचायतों में 11044 आवेदन पत्र एवं नगरीय क्षेत्र में 5314 आवेदन पत्र अर्थात 16358 आवेदन अभी भी स्टेज-1 पर सत्यापन हेतु लम्बित हैं तथा ग्राम पंचायतों में 2193 आवेदन पत्र एवं नगरीय क्षेत्र में 2943 आवेदन पत्र अर्थात कुल 5136 आवेदन पत्र अभी भी स्टेज-2 पर सत्यापन हेतु पोर्टल पर लम्बित प्रदर्शित हो रहे हैं।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जी0पी0/यू0एल0बी0 ऑन-बोर्डिंग शत-प्रतिशत कराया जाए। पोर्टल पर प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों का प्रथम चरण का सत्यापन एक

सप्ताह में पूर्ण कराया जाए। प्रथम चरण के सत्यापन के पश्चात् प्राप्त आवेदन पत्रों का द्वितीय चरण का शत-प्रतिशत सत्यापन कर निस्तारण जल्द से जल्द कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन ट्रेडों में आवेदन कम प्राप्त हुए हैं उन ट्रेडों में लोगों का आवेदन कराया जाए। कोई भी ग्राम पंचायत आवेदन करने में नहीं छूटना चाहिए। प्रयास कर सभी ट्रेडों में आवेदन कराएं जाएं जिससे अधिक से अधिक पात्र लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके।