जनपद के समस्त ग्राम पंचायत एवं प्रमुख मंदिरों पर साफ सफाई की रहे उचित व्यवस्था जिलाधिकारी मनीष बंसल

आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद में विद्युत की रहे पर्याप्त व्यवस्था -जिलाधिकारी मनीष बंसल

जिलाधिकारी मनीष बंसल ने धर्म गुरुओं द्वारा उठाए गए विषयों को संज्ञान में लेते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जनपद में रहेगा पुलिस प्रशासन मुस्तैद -पुलिस अधीक्षक

सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत की अध्यक्षता में महाशिवरात्रि एवं रमजान,होली, ईद एवं अन्य आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए धर्म गुरुओं एवं संभ्रांत नागरिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी त्यौहार काफी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि कल महाशिवरात्रि है एवं रमजान तथा होली का त्यौहार भी आने वाला है। इसी माह चुनाव की घोषणा भी होने वाली है और उन्होंने वहां उपस्थित धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत नागरिकों से कहा कि त्योहारों के दृष्टिगत अगर कोई समस्या है तो उसको उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएं जिससे उसका समाधान शीघ्र किया जा सके। त्यौहारों को आपसी समन्वय एवं शांतिपूर्ण तथा सौहार्दपूर्ण ढंग से संपन्न कराना है। जिलाधिकारी ने साफ सफाई एवं विद्युत व्यवस्था तथा मार्गों के विषय में भी जानकारी प्राप्त की उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या होती है तो संज्ञान में लाएं ताकि उसका निस्तारण कराया जा सके। सादात बाड़ी मंदिर के समीप नाले की समस्या के बारे में अवगत कराया। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आवश्यक कार्रवाई कराना सुरक्षित करें। तथा उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सफाई कर्मचारियों के माध्यम से साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें। जनपद के प्रमुख मंदिरों पर भी टीम का गठन करते हुए सफाई के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाए ताकि मंदिरों पर उच्चतम साफ सफाई रह सके।


अधिशासी अधिकारी नगर पालिका संभल को निर्देशित करते हुए कहा कि पातालेश्वर मंदिर एवं सुरजकुंड मंदिर के पास साफ सफाई करना सुनिश्चित करें एवं सूरजकुंड पर स्थित तालाब की भी विशेष रूप से साफ सफाई की जाए। तथा पातालेश्वर मंदिर के पास पार्किंग की भी उचित व्यवस्था रहे।
विद्युत को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत सुबह 4:00 बजे से 6:00 बजे तक शाम 5:00 बजे से 10:00 बजे तक विद्युत बाधित न हो उसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। और उन्होंने कहा कि जनपद में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित रहे।
धर्म गुरुओं द्वारा आपसी सौहार्द से त्यौहार मनाने के लिए आश्वासन दिया गया। समस्त धर्मगुरुओं ने अपनी-अपनी समस्या को जिलाधिकारी के समक्ष रखा जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित समस्या के निराकरण को लेकर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक ने धर्म गुरुओं से समस्या के प्रति वार्ता की और उन्होंने कहा कि जो भी समस्या आपके सामने हैं उसको अवगत करायें जिससे कि उसका समय रहते हुए निस्तारण किया जा सके। और उन्होंने कहा कि त्योहारों की दृष्टिगत का सड़कों पर अधिक भीड़ रहेगी तथा पुलिस बल भी सड़कों पर मुस्तैद रहेंगे। सभी त्यौहार पारंपरिक एवं शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाएं इसको प्रत्येक दशा में देख लें।


पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्यौहारों पर आपसी सामाजस्य बना रहे कोई भी विवाद की स्थिति उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने कहा कि कोई भी अफवाह ना फैलें इसको भी प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। उन्होंने कहा कि वालंटियर व्यवस्थाएं बनाने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। पुलिस अधीक्षक ने कहा की धारा 144 का भी अनुपालन किया जाए। पुलिस अधीक्षक ने समस्त धर्म गुरुओं को आस्वस्त किया कि जनपद में पुलिस की उचित व्यवस्था रहेगी सभी विषयों का निराकरण किया जाएगा उन्होंने आगामी त्यौहारों को लेकर सभी धर्म गुरुओं को शुभकामनाएं भी दी।
जिलाधिकारी ने समस्त धर्म गुरुओं से कहा कि युवा लोग फर्जी अफवाहों से बचें तथा सोशल मीडिया पर कोई गलत संदेश एवं अभद्र टिप्पणी ना करे इसको भी देख लें। जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई गलत संदेश प्रसारित हो रहा है तो उसकी सूचना उच्च अधिकारी के संज्ञान में लाएं। जिससे उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आगामी होली का त्योहार खुशियों का त्यौहार है एवं रमजान का त्यौहार भी एक पवित्र त्यौहार है हमें मिलजुल कर सभी त्योहारों को मनाना है जो समस्याएं धर्मगुरुओं द्वारा बताई गई हैं। उनका निराकरण संज्ञान में लेते हुए शीघ्र ही किया जाएगा।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भरत कुमार मिश्रा, अपर जिलाधिकारी प्रदीप कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक अनुकृति शर्मा एवं अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी तथा संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए धर्मगुरु एवं संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट