सम्भल। बहजोई में मंडी समिति बहजोई में मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अंतर्गत विजेता कृषकों को उपहार एवं उपकरण वितरण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा जिला अध्यक्ष हरेंद्र सिंह ने प्रतिभाग किया।
स्वागत बेला में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया।


सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार माननीय मुख्यमंत्री जी के दिशा निर्देशन में किसानों और उनकी जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से कार्य कर रही है। और उसी के तहत जिला प्रशासन भी आप सबको कम समय में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की किसानों से संबंधित योजनाएं समय-समय पर चलाई जाती हैं जिनका क्रियान्वयन प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा किया जाता है।


जिलाधिकारी ने कहा कि कृषकों के लिए यह योजना बहुत लाभदायक है। और जिलाधिकारी ने बताया कि उपहार वितरण योजना के अंतर्गत हमारे जनपद में 109 कृषकों को आज लाभ वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मै सभी कृषक भाइयों एवं बहनों को हृदय से शुभकामनाएं देता हूं कि आज इस योजना से आप लाभान्वित हो रहे हैं मुझे पूरी उम्मीद है कि इन उपकरणों से आने वाले समय में अपने खेतों में कृषि कार्य करने में बहुत आसानी होगी। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुई वर्षा के कारण जो फैसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं। शासन के निर्देशों

के अनुसार लेखपाल एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है कि किसी भी किसान की जो फसल का नुकसान हुआ है। इसका आकलन करने के लिए क्षेत्र में जाएं। अगर किसी किसान की फसल का नुकसान हुआ है तो वह अपने लेखपाल एवं तहसीलदार से संपर्क कर लें ताकि अगर वह मुआवजा धनराशि पाने के हकदार हें तो उनको शीघ्र ही मुआवजा प्राप्त कराया जा सके।
उन्होंने कहा कि मंडी समिति के माध्यम से कृषक दुर्घटना सहायता योजना चलाई जाती है।


जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान की सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं के माध्यम से अच्छा कार्य कर रही है। और उन्होंने कहा कि हम लोग सामाजिक प्राणी हैं। सभी को यह प्रयास करना चाहिए कि हमारे समाज का, हमारे परिवार का हर भाई बंधु संपन्न हो और समृद्धि को प्राप्त करें जो कि प्रधानमंत्री का भी सपना है। जो भाई बंधु शासन की योजनाओं का लाभ लेने से छूट गए हैं उन भाई बंधुओं को इन योजनाओं का लाभ प्रदान करने में अपनी भूमिका निभाएं जिससे राष्ट्र मजबूत हो सके। इसके उपरांत अतिथि एवं जिलाधिकारी के द्वारा किसानों को स्वीकृति पत्र एवं उपहार का वितरण किया गया।


इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी चंदौसी नीतू रानी, मंडी उपनिदेशक एवं मंडी सचिव मोहित फौजदार, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट