सम्भल। घर में जा घुसा तेंदुआ के दहशत से कमरे में बंद हुए परिवार के चार सदस्यों को पुलिस और वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से अपनी जानकी परवा ना करते हुए अदम्य साहस का परिचय देते हुए जान पर खेल कर परिवार के चारों सदस्यों को सुरक्षित बाहर निकाला गया पूरे गांव के लोगों में त्योहार जैसे खुशी की लहर दौड़ पड़ी वन विभाग टीम द्वारा अपने साथ,मौके पर उपलब्ध उचित संसाधनों का प्रयोग करके तेंदुए को मौके से वन विभाग टीम द्वारा उचित साधन द्वारा ले जाया गया जिसकी बाद में मौत हो गई थे यदि मौके से वन विभाग ऑब्लिक स्थानीय पुलिस द्वारा मौके पर उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से अपनी जान पर खेल कर अदम साहस का परिचय देते हुए तेंदुए को कब्जे में न लिया जाता तो घर में बंद चारों परिवार के सदस्यों एवं आसपास खड़े गांव वासियों के साथ अवश्य रूप से कोई गंभीर घटना घटित हो जाती जिसमें भारी जनहानि आवश्यक रूप से होती।

मौके पर उपस्थित वन विभाग की अधिकारी /सिविल पुलिस के अधिकारी की अच्छी और उचित और त्वरित सूझबूझ के कारण एक बड़ा हादसा होने से बाल बाल बच गया। जिसकी ग्राम वासियों एवं आसपास के जन सामान्य द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा की जा रही है जबकि मीडिया द्वारा समाचार प्रकाशित किया जा रहा है की वन विभाग/पुलिस की लापरवाही से गई तेंदुए की जान इसके संबंध में ग्राम वासियों की मुंह बोली राय / विचार इस प्रकार हैं। जिसे कुछ ग्राम वासी अपनी वाणी में बोलना चाहते हैं।

पुलिस और वन विभाग की टीम ने साढ़े तीन घंटे तक मशक्कत कर के किसी तरह तेंदुए को पकड़ ही लिया इस दौरान तेंदुए ने क्षेत्राधिकार अनुज कुमार चौधरी को काट लिया जिससे वह घायल हो गए।

UP के जनपद सम्भल हयातनगर थाना क्षेत्र के रसूलपुर धतरा में ग्रामीण रामकुमार के मकान में गुरुवार सुबह को तेंदुआ घर में घुस आया था।परिवार के सभी लोग जान बचाने के लिए एक कमरे में बंद हो गए थे।वहीं मकान के आंगन में बंध रहे पशु भी तेंदुए के डर से सहम गए,चीख पुकार की आवाज सुनकर अन्य ग्रामीण वहां पहुंचे और मकान का मुख्य दरवाजा किसी तरह बाहर से बंद कर दिया,घर में तेंदुआ होने की खबर आसपास गांव तक पहुंच गई,कई गाँव के लोगों की भीड़ रसूलपुर धतरा में इकटठा हो गई।गांव के लोगों ने पुलिस को दी सूचना आनंद फलन में हयात नगर थाना पुलिस के साथ ही क्षेत्राधिकार अनुज कुमार चौधरी रसूलपुर धतरा में पहुंच गए पुलिस ने वन विभाग के अधिकारियों को घर में तेंदुए के घुस आने की जानकारी दी,वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची कई घंटे में पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया, इस दौरान तेंदुए का पंजा लगने से क्षेत्रअधिकारी अनुज चौधरी घायल हो गए,तेंदुए ने साढ़े तीन घंटे तक पुलिस व वन विभाग की टीम को छकाया, इसके बाद तेंदुए को किसी तरह पकड़ ही लिया गया,तेंदुए की वजह से रसूलपुर धतरा में दशहत का माहौल बन गया था। जिसे स्थानीय पुलिस द्वारा अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए शांत बनाए रखा गया है।,रसुलपुर धतरा के ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया सम्भल पुलिस और वन विभाग की टीम का कोई दोष नहीं है। तेंदुए की घटना घटी थी। उसी दिन वन विभाग के आला अधिकारी मौके पर आए थे। उनसे बाइट लेने की काफ़ी कोशिश की उन्होंने मीडिया से दूरी बनाते नजर आए ।इस खबर पर जब हमारे संवाददाता खलील मलिक ने क्षेत्रअधिकारी अनुज कुमार चौधरी सम्भल से बाइट लेने की कोशिश की उन्होंने बताया हमने अपनी जान पर खेल कर तेंदुए को पकड़ कर वन विभाग की टीम को सौंप दिया था।

जब तेंदुआ जाल तोड़कर भागने का प्रयास कर रहा था। जब ही वन विभाग की टीम ने आदेश दिया था तेंदुए के ऊपर चार पाई बिछा दी जाए वन विभाग के टीम के आदेश पर ही चार पाई बिछाई गई थी। अब उन्हीं की जिम्मेदारी बनती है। इस मामले में हम अपनी बाइट नहीं दे सकते हैं, उसके बाद एसपी कुलदीप सिंह गुनावत सम्भल के प्यारों से बाइट लेने की कोशिश की गई उन्होंने बताया हमने सहाब से बोल दिया है। हमारे साहब कोई आदेश देते हैं। हम आपको बाइट करके देते हैं।उसके बाद अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश चंद्र सम्भल से बाइट के बारे बात करने की कोशिश की उनका मोबाइल नंबर नहीं उठने के कारण संपर्क नहीं हो सका है ।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट