कल्कि धाम मन्दिर के शिलान्यास करने देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 फरवरी को संभल के ऐंचौडा कम्बोह पहुंचेंगे। जिला प्रशासन कार्यक्रम की तैयारियों के लिए पूरी तरह मुस्तैद है ।तैयारियों को पूर्ण करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर लगातार कार्य चल रहा है।

पीएम मोदी के शिलान्यास कार्यक्रम को सकुशल कराने के लिए तैयारियां पूर्ण करली गई है।

सुरक्षा की दृष्टि से कार्यक्रम स्थल को सात सुपर जॉन में बांटा गया है जिसमें पुलिस फोर्स के अलावा मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे।

UP के जनपद सम्भल ऐंचौडा कम्बोह में 19 फरवरी को कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास करने के लिए देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम प्रस्तावित है जिसको साकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के अलावा मंडल स्तरीय अधिकारी भी कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाले हुए है ताकि तैयारियों में कोई चूक न हो सके।

दरअसल हम आपको बताते चले UP के जनपद सम्भल असमोली थाना क्षेत्र के एचौड़ा कम्बोह में में पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को सकुशल कराने के लिए जिला प्रशासन ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की समीक्षा के बाद उनके निर्देशानुसार जो खाका तैयार किया है। जिसमें हैलीपेड से लेकर मंच तक तथा कार्यक्रम स्थल से लेकर गर्वग्रह तक जहां पर प्रधान मंत्री शिलान्यास करेंगे उन सभी स्थानों को सुरक्षा से लैस किया गया है तथा कार्यक्रम स्थल को साथ सुपर जोन में बांटा गया है जिसमें पुलिस फोर्स के अलावा मजिस्ट्रेट भी तैनात किए जाएंगे

पीएम मोदी के मंच के सामने वाले पंडाल के अलावा दो अन्य पंडाल वारिश और धूप से बचाव के लिए एलमुनियम शीट से तैयार किए गए हैं जिससे शिलान्यास कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए लगभग पांच हजार से अधिक मेहमानो को किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो सके।

पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी वीआईपी के लिए पार्किंग की व्यवस्था कार्यक्रम स्थल से 200 मीटर से लेकर 500 मीटर दूर तक की गई है।
साथ ही पब्लिक के लिए पार्किंग की व्यवस्था एक हजार मीटर से लेकर पंद्रह सौ मीटर दूर की गई है और कार्यक्रम स्थल के आस पास 28 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
पीएम मोदी के कार्यक्रम में सुरक्षा हेतु ढाई हजार से तीन हजार पुलिस कर्मी लगाए जाएंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल पर पहले हैलीपेड बनाया गया था लेकिन जमीन गीली होने की वजह से अधिकारियो को खामियां नज़र आईं इस लिए पुनः हैलीपेड बनाया जा रहा है ।साथ ही हैलीपेड से लेकर मंच तक सीसी टाइल से बनी सड़क बनाई जा रही है।

कल्कि धाम मन्दिर की जिस स्थान पर आधार शिला रखी जानी है ।वहां तीन से चार फीट गहरी गर्व ग्रह बनाई गई है। जिसमे छः सीढियां बनाई गई है जिनसे गर्वग्रह में उतर कर पीएम मोदी वैदिक मंत्रोचारण के साथ शिलान्यास करेंगे।

कल्कि धाम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन आयोजकों तथा कल्कि धाम पीठाधीश आचार्य प्रमोद कृष्णम के द्वारा आयोजित किया जा रहा है ।

पीएम मोदी के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर संभल जिला अधिकारी मनीष बंसल तथा संभल पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत पूरी तरह से कार्यक्रम स्थल पर दिखाई दे रहे हैं और हर छोटी बड़ी चीज पर ध्यान केंद्रित किए हुए है।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट