ADG पीसी मीणा ने आज बरेली जोन के समस्त पुलिस अधीक्षक,आईजी व अन्य अधिकारियों के साथ गूगल मीट के माध्यम से आने वाले लोकसभा चुनाव के संबंध में समीक्षा की..

पी0सी0 मीना , अपर पुलिस महानिदेशक, बरेली जोन द्वारा बरेली जोन के परिक्षेत्र/जनपद प्रभारियों एवं समस्त जनपदों के राजपत्रित अधिकारी के साथ गूगल मीट के माध्यम से आगामी लोक सभा चुनाव-2024 की तैयारियों, अपराध नियन्त्रण/ कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये, ADG ने कहा आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जनपद में व्यवस्थापित पुलिस बल संसाधन एवं अन्य अवश्यकताओं की समयबद्ध समीक्षा कर ली जाये साथ ही साथ आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाये,जीरो टॉलरेंस नीति के अन्तर्गत अपराध पर नियन्त्रण व अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर उसका सख्ती से पालन कराया जाये।उन्होने कहा दबिश से पहले पूर्ण कार्ययोजना बना ली जाये तथा दबिश के दौरान पूर्ण सतर्कत बरती जाये। यूपी-112 के रेस्पांस टाइम को न्यूनतम स्तर पर लाया जाये।और महिलाओं एवं बालक/बालिकाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों का विशेष संज्ञान लेकर प्रभावी वैधानिक कार्यवाही की जाये।इसी के साथ मिशन शक्ति/ एंटी रोमियो अभियान को और अधिक प्रभावी रूप से चलाया जाये।

आगामी आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के दृष्टिगत ध्वनि विस्तारक यंत्रों /लाउडस्पीकर निर्धारित समय सीमा व डेसीबल के अनुसार प्रयोग किये जाये। ध्वनि विस्तारक यंत्रों /लाउडस्पीकर को निर्धारित समयावधि के बाद प्रयोग किये जाने वाले व्यक्तियों/ संगठन के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। महिला की सुरक्षा हेतु महिला पुलिसकर्मियों को अधिक से अधिक संख्या में फील्ड में नियुक्त कर बीट ड्यूटी ली जाये।जनता में सुरक्षा का भाव पैदा करने के लिए पुलिस अधिकारी द्वारा भी नियमित रूप से भीड़ भाड़ वाले व संवेदनशील इलाकों में पैदल गश्त की जाये।


सभी जनपदों में यातायात व्यवस्था सुदृढ़ रहें तथा प्रभावी चैकिंग कर यातायात नियमों का पालन न करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये।
– आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक समयबद्ध निस्तारण कराया जाये।
– आगामी त्यौहारों (बसंत पंचमी, वैलेनटाइन-डे) को लेकर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु कृत कार्यवाही की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

अपराधियों पर प्रभावी नियन्त्रण रखा जाये तथा माहौल बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाये।-बाजारों में अधिकतम आवाजाही के समय स्थानीय पुलिस और यूपी-112 वाहनों से सघन पैदल गश्त की जाये।- पुलिस द्वारा ड्यूटी के दौरान अधिक से अधिक वॉडी वार्न कैमरे का प्रयोग किया जाये।


सभी राष्ट्रीय राजमार्गों और यातायात के मार्गों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा पूर्व में इस तरह के अपराधों में शामिल लुटेरों/अपराधियों की थानेवार सूची बनाकर उनका सत्यापन कर प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाये।-सभी राजपत्रित अधिकारी/थाना प्रभारी छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लें, मौके का तुरंत निरीक्षण करें और विवाद के समाधान के लिये कठोर और प्रभावी विधिक कार्यवाही की जाये।- सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखते हुये भड़काऊ पोस्ट करने वाले अराजक तत्वों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जाये।- गौ-तस्करी एवं गौकसी की घटनाओं की रोकथाम हेतु कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा इस प्रकार की घटनाओं में सम्मिलित अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी विधिक एवं निरोधात्मक कार्यवाही की जाये।
21- धर्मान्तरण के सम्बन्ध में पंजीकृत अभियोगों में गुण-दोष के आधार पर विवेचना का शीघ्र विधिक निस्तारण किया जाये।
22- ऑपरेशन कन्विक्शन के तहत अपराधियों को सजा दिलाये जाने की कार्यवाही लगातार जारी रहे।