सम्भल । बहजोई में कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह की अध्यक्षता में उद्योग बंधु एवं व्यापार बंधु की बैठक का आयोजन किया गया।
संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार ने उद्योग बंधु की विगत बैठक के बिंदुओं के बारे में क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में संबंधित को अवगत कराया।
उद्योग बंधु के लोगों ने अपनी-अपनी समस्या को प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष रखा जिसको लेकर समस्या से संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया।


संयुक्त आयुक्त उद्योग के द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए बताया कि विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत जो परंपरागत ट्रेड के कार्य ग्रामीण स्तर पर किए जा रहे हैं उनको उभारने के लिए यह योजना चलाई जा रही है उन कारीगरों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे उन कारीगरों में कार्य करने की प्रेरणा उत्पन्न होगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्तर पर ऐसे कारीगरों का ग्राम प्रधानों के द्वारा सत्यापन किया जाएगा। इसके उपरांत तहसील स्तरीय एवं जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है उसके द्वारा भी ऐसे कारीगरों का सत्यापन कराया जाएगा। जिससे उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके एवं उनकी आय दुगनी की जा सके।
इसके उपरांत व्यापार बंधु की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विगत बैठक की बिंदुओं पर क्या कार्रवाई की गई है उसको लेकर चर्चा की गई।


जिसमें व्यापार बंधुओ ने अपनी-अपनी समस्याओं को संबंधित अधिकारी के समक्ष रखा जिसको लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया की समस्या का यथाशीघ्र निस्तारण किया जाए।
संयुक्त आयुक्त उद्योग एवं जिला खादी ग्राम उद्योग विभाग द्वारा बैंकों में लंबित आवेदनों को लेकर भी बैंकर्स के साथ चर्चा की गई एवं प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ने आवेदनों के निस्तारण करने के लिए समस्त संबंधित बैंकों को निर्देशित किया।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर नीतू कुमारी, संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार जिला अग्रणी प्रबंधक अमित कुमार बिश्नोई, सहायक प्रबंधक उद्योग राजेंद्र वर्मा सहित समस्त उद्योग बंधु एवं व्यापार बंधु के लोग उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट