मुख्य अतिथि राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री नरेंद्र कश्यप के द्वारा पुलिस लाइन में फहराया गया झंडा

मुख्य अतिथि द्वारा परेड की ली गई सलामी

बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पुलिस लाइन में मनाया गया गणतंत्र दिवस

आज का दिन हम सबके लिए है अत्यंत गौरव का दिन ….राज्य मंत्री

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश की एकता एवं अखंडता को मिली मजबूती माननीय राज्य मंत्री

सम्भल। बहजोई मंडी परिषद बहजोई स्थित पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत द्वारा मुख्य अतिथि राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश शासन श्री नरेंद्र कश्यप का पुलिस लाइन में पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।
उसके तत्पश्चात राज्य मंत्री द्वारा पुलिस लाइन में झंडा फहराया गया। तथा वहां उपस्थित सभी लोगों ने राष्ट्रगान गाया एवं मंत्री द्वारा भारतीय संविधान की प्रस्तावना का वहां उपस्थित सभी गणमान्य लोगों को संकल्प दिलाया। उसके तत्पश्चात मंत्री एवं जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा परेड की सलामी ली गयी। मंत्री ने पुलिस कमांडरों से परिचय किया तथा माननीय राज्य मंत्री जी ने संबोधित करते हुए सर्वप्रथम सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं और उन्होंने कहा कि आज का दिन हम सबके लिए अत्यंत गौरव का दिन है हम सब जानते हैं कि किसी भी देश की प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए उसका गणतंत्र होना, उसका विधान होना ,उसका अपना संविधान होना अति आवश्यक है। भारत के समस्त लोग सौभाग्यशाली हैं कि हमारा देश 26 जनवरी 1950 को संपूर्ण गणतंत्र को प्राप्त हुआ और हम सब इस बात से भी अवगत है कि भारत को गणतंत्र होने से पूर्व भारत की आजादी के लिए बहुत सारे वीर सपूतों ने अपनी जान की कुर्बानी दी है। भारत में बहुत सारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना योगदान देकर हमारे देश को आजाद करने का कार्य किया है। जिन वीर सपूतों ने भारत की आजादी के लिए अपना श्रेष्ठ योगदान दिया है उन सब के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
उन्होंने कहा कि सुभाष चंद्र बोस ,महात्मा गांधी ,चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह आदि तमाम ऐसे योद्धा जिनके श्रेष्ठ योगदान के बाद आज भारत अपने आप को आजाद और सुरक्षित दृष्टि से आगे बढ़ने का कार्य कर रहा है हम सब को इस बात की प्रशंसा है कि भारत बहुत अल्प समय में विश्व पटल पर अपने विकास और समृद्धि को आगे बढ़ाते हुए जहां भारत प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा वहीं भारत का गणतंत्र भारत का संविधान और मजबूत हुआ। भारत के संविधान की रचना करने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी का स्मरण करते हुए मैं कहना चाहता हूं कि उन्होंने भारत को ऐसा संविधान दिया जिसकी परिधि में संपूर्ण भारतीयों का विकास छुपा हुआ है ,कल्याण छुपा हुआ है, भारत के संविधान में समता है ,समानता है, स्वतंत्रता का अधिकार है और खुशी की बात तो यह है कि भारत के संविधान के आधार पर हमारा देश लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। भारत की एकता और अखंडता को मजबूत करने के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को हटाने के बाद हमारे देश की एकता और अखंडता को मजबूती मिली है । भारत में गरीबी की रेखा से देश को उभरने से भारत को समृद्धि मिली है हमारा देश वसुधैवकुटुम्बकम् का पालन करता है ।कोरोना के समय भारत द्वारा कोरोना वैक्सीन तैयार कर भारत को वसुधैवकुटुम्बकम् को पूरा करने का कार्य किया। भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए हमारा देश लगातार वृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है देश के प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि 2047 ई. तक हमारा देश विकसित राष्ट्र बने। उन्होंने कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था बढी है, हमारे देश का किसान समृद्ध एवं खुशहाल हुआ है, सैन्य जवानों का मनोबल बढ़ा है हमारे देश के वीर सपूतों का सम्मान बढ़ा है। हमारा उत्तर प्रदेश माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में विकास की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की गयी। वहीं उत्तर प्रदेश में रैपिड रेल चलाकर देश की जनता को राहत देने का कार्य भी किया गया है। सड़कों के निर्माण में भी उत्तर प्रदेश ने अभूतपूर्व कार्य किया है पुलिस व्यवस्था भी मजबूत हुई है। माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हमारा देश आगे बढ़ेगा लोकतंत्र मजबूत होगा भारत के संविधान की गरिमा बढ़ेगी और हमारा गणतंत्र हमेशा के लिए अमर अजर रहेगा।
इसके उपरांत बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर गणतंत्र दिवस की शोभा को और बढ़ाया। माननीय राज्य मंत्री जी द्वारा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग से दिव्यांगजनों को प्रदान की जाने वाली ट्राई साइकिलों एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया। तथा माननीय राज्य मंत्री जी द्वारा पुलिस विभाग के 132 अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया एवं पुलिस परामर्श केंद्र समिति के सदस्यों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया एवं शासकीय कार्यों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र एवं जिला विकास अधिकारी राम आशीष तथा जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
मंच का संचालन कवि सौरभ कांत शर्मा एवं राजीव कुमार तथा संगीता भार्गव द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अनामिका यादव, जिला अध्यक्ष भाजपा हरेंद्र सिंह रिंकू एवं जिला विकास अधिकारी रामाशीष, डिप्टी कलेक्टर राजपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी बहजोई दीपक तिवारी, क्षेत्राधिकारी चंदौसी डॉक्टर प्रदीप कुमार सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार,एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट