सहसवान । बताते चलें कि आज कल ठंड का प्रकोप चल रहा है ऐसे में कड़कड़ाती ठंड से परेशान छुट्टा पशुओं का ठंड से बचने का कोई ठिकाना नहीं है। ऐसे में यह गोवंश खुले आसमान में रात गुजारने को मजबूर है देखा जा सकता है। मुजरिया क्षेत्र में गौवंश छुट्टा घूम रहे वैसे तो यही हाल पूरे क्षेत्र का है। हर जगह इन्हें घूमते देखा जा सकता है प्रशासन के आदेशों की बात की जाए तो आदेश तो हवा हवाई नज़र आते हैं ।यही वजह है की छुट्टा गौवंशीय पशुओं का इस कड़ाके की ठंड में कोई रखवाला नहीं है गौशालाओं की बात की जाए तो हालत वहां के भी बद से बद्तर नजर आते हैं।
वहीं मुजरिया क्षेत्र के कटैया केसर गांव वाले किसान इन छुट्टा पशुओं को भगा भगाकर खेतों में कर देते है तो खेत वालो में झगड़े होते है वहीं सड़को से हटाकर पंचायत कर्मी जंगल में भगा देते हैं जिससे पशु ठंड में खुले में रहने को मजबूर हैं।गांव वासियों ने छुट्टा पशुओं की व्यवस्था करने की प्रशासन से मांग की है।
जबकि जिला प्रशासन का पहले से ही आदेश है किसी भी पशु को खुले में ना रहने दिया जाए लेकिन आज भी इस ठंड में पशुओं को फुटपाथों पर बैठे हुए देखा जा सकता है। जबकि उप जिलाधिकारी प्रेमपाल सिंह समय-समय पर गौशालाओं का निरीक्षण करते रहते हैं।

रिपोर्ट सैयद तुफैल अहमद