जिलाधिकारी ने निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत क्षय रोगियों को पोषण किट का किया वितरण

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फरीदपुर का किया निरीक्षण और व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बरेली 20 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरीदपुर में निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत चिकित्सकों एवं स्टाफ द्वारा गोद लिए गए क्षय रोगियों को पोषण किट का वितरण किया।

जिलाधिकारी ने क्षय रोगियों से उनकी कुशल क्षेम पूछा और क्षय रोगियों से जानकारी ली कि उनके खाते में समय से पैसा आता है या नहीं। जिस पर क्षय रोगियों ने बताया कि पैसा समय पर आता है

जिलाधिकारी ने कहा कि क्षय रोग का संपूर्ण इलाज अर्हता प्राप्त चिकित्सकों की देख-रेख में ही पूर्ण करायें, क्षय रोग का उपचार बीच में ना छोड़े अन्यथा बिगड़ी हुई टीबी हो सकती है। उन्होंने कहा कि निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत समस्त चिन्हित एवं उपचारित क्षय रोगियों को 500 रुपये (न्यूट्रिशियन सपोर्ट) प्रतिमाह का भुगतान डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में किया जाता है। उन्होंने कहा कि टीबी की समस्त आधुनिक जांच एवं संपूर्ण उपचार जनपद के समस्त सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पर निशुल्क उपलब्ध हैं, लक्षण होने पर तुरंत अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800116666 पर संपर्क कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरीदपुर का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में दवाओं की उपलब्धता को देखा और निर्देश दिये कि चिकित्सालय में जो भी दवाएं उपलब्ध ना हो उनकी शीघ्र मांग करते हुए दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने चिकित्सालय परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, उप जिलाधिकारी फरीदपुर निधि डोडवाल सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।