सम्भल। बहजोई में कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कर करेत्तर,राजस्व कार्यों,चकबंदी एवं प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम विभाग वार राजस्व प्राप्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। जिसमें आबकारी एवं जीएसटी विभाग को लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति के संबंध में दिशा निर्देशित किया। वाहन कर की राजस्व प्राप्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई एवं व्यापार कर, विद्युत वसूली आदि की आरसी वसूली को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए आरसी की कम बसूली को लेकर नाराजगी व्यक्ति की एवं अपर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश करते हुए कहा की आरसी की शत प्रतिशत वसूली करना सुनिश्चित करें।


खनन विभाग से खनन पट्टों की निरीक्षण आख्या पर क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में जानकारी प्राप्त की। जिसमें जिला खनन अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों ने क्षमता से अधिक मिट्टी का खनन किया है उनके खिलाफ नोटिस जारी किया गया है। जिलाधिकारी ने सीडीएस की रिपोर्ट को लेकर नाराजगी व्यक्ति की। जनपद के संभल, बहजोई, बबराला, गुन्नौर, चंदौसी इत्यादि शहरों में 1 किलोमीटर के रेडियस में बदरपुर बजरी के कारोबारी है। उनको निर्देशित किया जाए की दुकान के आगे अनावश्यक रूप से अतिक्रमण न करें अगर ऐसा कहीं संज्ञान में आता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी। समस्त उप जिलाधिकारियों से अवैध रूप से चल रहे भट्टों पर क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया।
वाणिज्य कर विभाग से छापेमारी की कार्रवाइयों के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में चल रहे अवैध ई रिक्शा फैक्ट्रियों, अवैध फैक्ट्रियों पर छापेमारी की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
इसके उपरांत श्रम विभाग, वाट माप, खाद्य सुरक्षा इत्यादि विभागों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क के किनारे खड़े भारी वाहनों को चेक किया जाए। एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी से समन्वय। स्थापित करते हुए अस्पतालों की सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए। जिससे अवैध एम्बुलेंसों को चिन्हित किया जा सके।


जिलाधिकारी ने चकबंदी विभाग की समीक्षा करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि पटटे के निस्तारण की कार्रवाई को विशेष रूप से देख लिया जाए। अंश निर्धारण को लेकर भी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
प्रवर्तन कार्यों को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की। जिसमें जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कितनी दुकानों को चेक किया गया है और क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में अवगत करना सुनिश्चित करें। जनपद में ओवर रेट बिकने वाली शराब को भी चेक किया जाए। अगर ऐसी शिकायत कहीं संज्ञान में आती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी संज्ञान में लाई जाए। श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को जनपद में शराब की दुकानें प्रत्येक दशा में बंद रहेंगी। यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। आबकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शराब की दुकानों के आसपास साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बैठक में जो निर्देश दिए गए हैं उनकी अनुपालन आख्या अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित किया जाए।


राजस्व एवं चकबंदी विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने तीन से पांच वर्ष पुराने लंबित वाद एवं 5 वर्ष से अधिक लंबित वादों के विषय में समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वादों का समय से एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें। समस्त तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि 5 साल से अधिक लंबित मुकदमों को प्राथमिकता पर सुना जाए। उन्होंने कहा कि समस्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों की डायरी में मुकदमों की तारीख अंकित हो इसको प्रत्येक दशा में देख लें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू ,उप जिलाधिकारी चन्दौसी संदीप कुमार वर्मा एवं डिप्टी कलेक्टर विनय कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर नीतू कुमारी, डिप्टी कलेक्टर वंदना मिश्रा तथा समस्त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार तथा जीएसटी अधिकारी एवं जिला पूर्ति अधिकारी शीवि गर्ग,एआरटीओ डॉक्टर पीके सरोज सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे ।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट