जनपद में सोत नदी की तरह महावा नदी का भी किया जाएगा जीर्णोद्धार जिलाधिकारी मनीष बंसल

सम्भल । बहजोई में कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जनपद में विद्यमान विलुप्त महावा नदी के जीर्णोद्धार के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला विकास अधिकारी राम आशीष द्वारा बताया गया महावा नदी जनपद के तीन विकास खंडों रजपुरा तथा गुन्नौर एवं जुनावई से होकर गुजरती है जिस प्रकार से जिलाधिकारी के निर्देशन में सोत नदी का जीर्णोद्धार हुआ तथा जिसका प्रधानमंत्री जी द्वारा मन की बात में उल्लेख भी किया गया सोत नदी के कार्य से प्रेरणा लेते हुए महावा नदी का जीणोद्धार कार्यक्रम शुरू किया जाना है। उन्होंने बताया कि महावा नदी जनपद में लगभग 80 किलोमीटर लम्बी है तथा 44 ग्राम पंचायतों से होकर गुजरती है ।


जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों का जीवन में बहुत ही महत्व होता है तथा जहाँ से नदियाँ गुजरती हैं ।वहां जल स्तर भी अच्छा रहता है। जिससे फसलों को काफी फायदा होता है। जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि महावा नदी की भूमि का नक्शे के हिसाब से टीम का गठन करते हुए चिन्हांकन कराना सुनिश्चित करें। संबंधित तकनीकी सहायक लेखपालों के साथ समन्वय बनाते हुए नदी का क्षेत्रफल देखते हुए एस्टीमेट बनवाना सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि नजरी नक्शा तहसील के नक्शे से मिलान करके ही बनाया जाए।तथा संबंधित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 9 दिनों में एस्टीमेट बना कर आईडी जेनरेट हो जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि स्थानीय स्थिति के अनुसार नदी का ढलान आदि देख लें तथा यह भी सुनिश्चित

किया जाए नदी के पास अगर कोई पुलिया है उसको भी चिन्हित किया जाए और अगर पुलिया नहीं है तो उसका एस्टीमेट बनवाते हुए बनवाया जाए।तथा नदी को लगभग ढाई मीटर गहरा खोदा जाए तथा नदी के किनारे वृक्षारोपण भी कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि महावा नदी पर 5 या 10 गाँव के वाद चैकडेम की व्यवस्था भी कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि महावा नदी के जीर्णोद्धार के कार्य में लाखों मानव दिवस भी सृजित होंगे तथा महावा नदी के कार्य में जन सहभागिता का भी सहयोग लिया जाए।
इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडेय, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एवं खंड विकास अधिकारी अखिलेश कुमार तथा खंड विकास अधिकारी रजपुरा अमरजीत सिंह एवं नायब तहसीलदार गुन्नौर रवि सोनकर एवं बबलू कुमार तथा संबंधित तकनीकी सहायक एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट