शौचालय व प्रधानमंत्री आवास योजना को पंचायत सहायक चुटकियों में बेच रहीं हैं। यह खेल काफी समय से चल रहा है गांव के लोग एक बार नहीं बीडीओ से कई बार शिकायत की गई मगर आज तक कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद पीड़ित ग्रामीणों ने पंचायत सहायक की वीडियो बना ली और इसके बाद सोशल मीडिया पर वायरल कर दी।

शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई, जिसमें एक युवती युवक से पैसे ले रही है और पहले से कई दस्तावेजों में पैसा लगाकर नत्थी करके रखे हुए दिख रही है। इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ जब कादरचौक ब्लाक के गांव कटिन्ना बरचऊ निवासी नीरज राजपूत ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की, जिसमें जिसमें वायरल वीडियो को स्वीकार लिया।

शिकायत के अनुसार युवती पंचायत सहायक के पद पर तैनात है। आरोप लगाया है कि उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दो से पांच-पांच हजार रुपये वसूल रही हैं और व्यक्तिगत शौचालय के नाम पर पांच-पांच सौ रुपये ले रही हैं। सीडीओ केशव कुमार ने बीडीओ कादरचौक सर्वज्ञ अग्रवाल से नाराजगी जताई है। गांव कटिन्ना बरचऊ में रुपये लेतीं पंचायत सहायक सीमा की वीडियो देख ली है रिश्वत लेना अपराध है। सरकारी योजनाएं निशुल्क हैं और इस तरह वसूली करके सरकार और प्रशासन की छवि को धूमिल किया है। प्रधान और सचिव पर भी आरोप हैं, प्रधान सचिव की जांच करते हुए कार्रवाई करेंगे बाकी पंचायत सहायक को कार्यालय खुलते ही बर्खास्त किया जायेगा। श्रेया मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी सरकारी योजनाओं के नाम पर रिश्वतखोरी बहुत त ही बड़ा अपराध है। बीडीओ को तलब कर ते हैं बार-बार यह शिकायतें आने पर भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। वीडियो भेजी डीपीआरओ से प्रधान और सचिव व पंचायत सहायक के खिलाफ मुकदमा लिखवाते हैं और पंचायत सहायक को बर्खास्त करेंगे। भ्रष्टाचार को बिल्कुल बर्दाशत नहीं किया जायेगा।

रिपोर्टर शिव प्रताप सिंह