डॉक्टर को बाहर की दवाई अलग से पर्ची पर लिखते देख हुए ख़फ़ा

ड्यूटी के समय प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मी अपना परिचय पत्र रहे पहनकर जिलाधिकारी मनीष बंसल

किसी भी दशा में रोगियों को बाहर से ना लिखी जाए दवा.. जिलाधिकारी

सम्भल। बहजोई जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा विकासखंड रजपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने वहां आए रोगियों से अस्पताल में मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की पंजीकरण पर्ची के विषय में जाना। जिलाधिकारी ने ओपीडी पंजिका को

चेक किया तथा सीसीटीवी कैमरे के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने पैथोलॉजी लैब ,नेत्र परीक्षण कक्ष को भी चेक किया तथा जिन रोगियों के नेत्र परीक्षण किए जा चुके हैं। उनकी सूची के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं हेल्थ एटीएम मशीन का परीक्षण भी कराया तथा एमएनसीयू वार्ड की सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा वहाँ कम्बल और हीटर की पर्याप्त व्यवस्था न मिलने पर नाराज़गी प्रदर्शित करते हुए चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही वार्ड में कंबल और हीटर की पर्याप्त व्यवस्था

सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने डॉक्टर एवं कर्मचारी तथा संविदा कर्मियों के उपस्थिति रजिस्टर एवं भ्रमण रजिस्टर चेक किया । कई डॉक्टर और स्टाफ अपने कार्य से नदारद मिले जिसपर सीएमओ को करवाई के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि अगर कोई निरीक्षण या किसी अन्य कार्य से बाहर जाता है तो वह भ्रमण रजिस्टर पर अंकित करके ही जाए ।


निरीक्षण के दौरान एक मरीज़ से पूछ ताज पर पाया गया कि डॉक्टर द्वारा बाहर की दवाई लिखी गई है। डॉक्टर ने बताया कि यह दवाई उनके स्टॉक में नहीं है। इस पर ज़िलाधिकारी ने रोष व्यक्त किया और सख़्ती से निर्देशित किया कि बाहर की दवाई ना लिखी जाए। अगर कोई दवाई उपलब्ध नहीं है तो जेनेरिक दवाई ही लिखी जाए जो जन औषधि केंद्र से उपलब्ध हो। ज़िलाधिकारी ने संबंधित डॉक्टर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी रोगी को बाहर से दवा ना लिखी जाए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए तथा रोगी के दवाई लिखने वाले पर्ची पर डॉक्टर अपने साइन एवं मोहर भी लगाए। सीएचसी का प्रत्येक कर्मी ड्यूटी के समय अपना परिचय पत्र पहन कर रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट