सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जनपद पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस द्वारा पिछले माह की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों पर क्या कार्रवाई की गई है उसके विषय में अवगत कराया गया।
जिसको लेकर जिलाधिकारी ने सैम मैम बच्चों के प्रबंधन, आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण एवं जिन आंगनबाड़ियों के निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है उसके हैंडोवर के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


सैम बच्चों के चिन्हित की जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित सीडीपीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन बच्चों को चिन्हित किया गया है उनको एनआरसी (पोषण पुनर्वास केंद्र) में भेजा जाए। जिलाधिकारी ने विकासखंड पवांसा,गुन्नौर, जुनावई की सैम बच्चों की चिन्हित रिपोर्ट संतोषजनक नहीं पाए जाने को लेकर निर्देशित करते हुए कहा की आंगनबाड़ियों को सक्रिय किया जाए जिससे कार्य में बढ़ोतरी हो सके। और जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विगत बैठक के निर्देशों का शत प्रतिशत पालन किया जाए।


विद्युतीकरण को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए और उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में आंतरिक एवं बाहय विद्युतीकरण, पोषण ट्रैकर एप पर आधार फीडिंग, टेक होम राशन, वजन एवं लंबाई, गृह भ्रमण की स्थिति को लेकर भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों के वजन एवं लंबाई की माप का सत्यापन भी कराया जाए।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को झटपट पोर्टल पर विद्युत आवेदन करने के निर्देश दिए। निर्माणाधीन कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य सुनिश्चित किया जाए।
पोषण ट्रैकर एप के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि पोषण ट्रैकर एप के अनुसार पुष्टाहार का वितरण करना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने बालिकाओं एवं किशोरियों की हिमोग्लोबिन जांच को लेकर भी संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पहले से जांच में क्या सुधार हुआ है उसकी एक सूची बनाई जाए।
लर्निंग लैब को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।


पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में निरीक्षण आजा को जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिसमें जिलाधिकारी ने निरीक्षण आख्या के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, एवं समस्त विकासखंड अधिकारी सहित समस्त सीडीपीओ एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट