कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

आयुष्मान कार्ड के कार्य पर दिया जाए विशेष ध्यान जिलाधिकारीमनीष बंसल

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजीव राठौड़ के द्वारा विगत बैठक में दिए गए जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में क्या कार्रवाई की गई है। उसके विषय में अवगत कराया।
आयुष्मान गोल्डन कार्ड को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम डैशबोर्ड पर जिले की रैंकिंग अच्छी रहे उसको लेकर कार्य में गति लाई जाए। जननी सुरक्षा योजना भुगतान को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं मंत्रा पोर्टल पर डिलीवरी डाटा अपडेट, एफ आर यू एस, आर सी एच फीडिंग, एचआईएमएस पोर्टल, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना,आरबीएसके,राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि बिंदुओं पर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


एनआरसी में बच्चों की उपस्थिति को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एनआरसी (पोषण पुनर्वास केंद्र) में बच्चों को एडमिट कराना सुनिश्चित करें। आभा आईडी,ई कवच पोर्टल पर नियमित टीकाकरण अपडेट, को लेकर भी निर्देशित किया गया।
डीपीएम ने टीकाकरण एवं विटामिन ए संपूर्ण के संबंध में जानकारी प्रदान की एवं 27 दिसंबर से एक अभियान प्रारंभ किया जाएगा उसके विषय में भी अवगत कराया। आयुष्मान भारत के अंतर्गत गोल्डन कार्डों को लेकर जिलाधिकारी ने गोल्डन कार्ड की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं प्रगति में कमी पाए जाने को लेकर संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पूर्ति विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए एएनएम के माध्यम से जिन लोगों के गोल्डन कार्ड नहीं बने हैं उनकी सूची कोटेदारों को प्रेषित की जाए ताकि कोटेदारों के माध्यम से लोगों को जागरुक करते हुए गोल्डन कार्ड की प्रगति को बढ़ाया जा सके। समस्त चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि एचआईवी स्क्रीनिंग किट प्रत्येक सत्र में पहुंचाना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत में लग रहे शिविरों में स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय रहे। इसके अतिरिक्त एचबीएनसी, एसएनसीयू, सीआरएस पोर्टल, कोल्ड चेन, परिवार नियोजन को लेकर भी चर्चा की गई एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तरन्नुम रजा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अनूप अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पंकज बिश्नोई, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं समस्त चिकित्सा अधीक्षक सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट