सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम कृषि उपनिदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि रुकने पर उसके निस्तारण के संबंध में जानकारी दी गई तथा विभाग द्वारा योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कृषि यंत्र के संबंध में भी जानकारी दी। बीमा कंपनी द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में बताया एवं ए आर कोऑपरेटिव द्वारा किसानों को उर्वरक के विषय में जानकारी दी गई जिलाधिकारी ने ए आर कोऑपरेटिव को निर्देशित करते हुए कहा कि समितियों पर उर्वरक के स्टॉक एवं कितना खाद बिक्री हुआ उसकी रिपोर्ट निकलवाना सुनिश्चित करें एवं जिन समितियों पर खाद की कमी हो वहां पर खाद पहुंचाया जाए ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।


जिला उद्यान अधिकारी ने विभाग द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही है योजनाओं के विषय में जानकारी दी। जिसमें राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री सूक्ष्म लघु उद्योग योजना आदि के विषय में जानकारी दी। किसानों द्वारा रजपुरा गन्ना मिल की उठाई गई समस्या का जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा की समस्या को लेकर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा भी किसानों को आलू ,सरसों,गेहूं आदि में लगने वाले रोगों एवं उसके बचाव के विषय में जानकारी प्रदान की गई।
कोल्ड स्टोरेज को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोल्ड स्टोरेज

अपने निर्धारित क्षमता के अनुसार ही भंडारण रखें इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। तथा किसानों को आलू रखने की जो पर्ची दी जाती है उस पर भंडारण का किराया एवं पल्लेदारी आदि भी अंकित हो तथा कितनी अवधि से कितनी अवधि तक भंडारण किया जाएगा यह भी पर्ची में अंकित किया जाए। और उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों का भी शत प्रतिशत पालन किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि कोल्ड स्टोरेज मालिक 31 दिसंबर तक अपने कोल्ड स्टोरेज का नवीनीकरण कराना सुनिश्चित करें। अगर 31 दिसंबर तक नवीनीकरण नहीं कराया तो ऐसी स्थिति में कोल्ड स्टोरेज सील कर दिया जाएगा। तथा वह किसी भी दशा में संचालित नहीं होगा।


इसके अतिरिक्त किसानों द्वारा अपनी अपनी समस्याओं को जिलाधिकारी के समक्ष रखा गया जिसमें एक किसान द्वारा ट्रांसफार्मर खराब होने के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने कहा की टोल फ्री नंबर 1912 पर कोई भी किसान अपनी विद्युत से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं तथा उसका 48 घंटे में ही समाधान किया जाएगा। निराश्रित गोवंशों की समस्याओं को लेकर भी चर्चा की गई। जिसको लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की समस्या का निस्तारण समय से किया जाए जिससे किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा,उप कृषि निदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी,जिला कृषि अधिकारी प्रवोध मिश्रा, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, जिला उद्यान अधिकारी शुघर सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, ए आर कोऑपरेटिव वीरेंद्र उपाध्याय सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं समस्त किसान बंधु उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट