बदायूँ : 20 दिसम्बर उप कृषि निदेशक मनोज कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया, जिसमें कृषि, पशुपालन, ऊर्जा, सिंचाई, बैक, मत्स्य, यू०पी० डास्प आदि से जुडें हुए समस्त अधिकारीगण की मौजूदगी में कृषकों की समस्याओं का समाधान किया गया।

उप कृषि निदेशक ने कृषि विभाग, द्वारा कृषकों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि जनपद में फसलों के लिये आवश्यक उर्वरक उपलब्ध है कृषक बन्धुओं से यह भी आग्रह किया कि कृषक भाई नैनो यूरिया एवं नैनो डी०ए०पी० का प्रयोंग करे, जिससे हमारी मिटटी स्वस्थ एवं उर्वर रहे तथा भूमि में रसायन का प्रयोग कम किया जा सके। कृषक देवेन्द्र सिंह ने गन्ना की फसल का समय से भुगतान न होने के सम्बन्ध में बताया गया जिसके सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि कुछ कृषक भाईयों को भुगतान अभी किया गया है जो किसान भाई बजट के अभाव में रहे गये है उनका भुगतान 31 दिसम्बर तक शत प्रतिशत कर दिया जायेगा। श्री गिरीश सिंह ग्राम आमगाँव ने फसल बीमा दिलाने की बात कही फसल बीमा के सम्बन्ध में जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि काप कटिंग के आधार पर बीमा कम्पनी द्वारा कृषकों के नुकसान की भरपाई की जायेगीं। पशु पालन विभाग के डा० बृजेश कुमार ने कृषक भाईयों को अवगत कराया कि जो किसान बन्धु पशुओं के लिए के०सी०सी० लेना चाहते है वह दो पशुओं के लिए 50 हजार का के०सी०सी० ले सकते है। उप कृषि निदेशक द्वारा अवगत कराया कि जिन कृषकों कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किरत प्राप्त नहीं हुई है, वह किसान भाई जनसेवा केन्द्र पर जाकर अपना स्टेटस निकलवा ले जिससे कृषक

बन्धुओ को जानकारी प्राप्त हो सके कि किन कारणों से किस्त प्राप्त नहीं हो रही है तथा उसका निदान करवा ले। यदि कृषक की ई०के०वाईसी० नहीं हुई हो तो वह जन सेवा केन्द्र पर जाकर ई०के०वाई०सी० करा ले या कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों द्वारा भी ई०के०वाई०सी० की जा रही है उनसें करवाले तथा यदि भू अंकन नहीं हुआ हो तो सम्बन्धित तहसील में जाकर भू अंकन कराले और यदि उनका खाते आधार से लिंक नहीं है तो अपने खाते को एन०पी०सी०आई० एवं डी०बी०टी० से लिंक करा लें या पोस्ट आफिस में खाता खोल ले जिससे उनका आधार लिंक हो जायेगा एवं पी०एम० किसान का लाभ मिलने लगेगा।