विद्यालयों में मिड डे मील का सैंपल विद्यालय की छुट्टी होने तक रखा जाए सुरक्षित जिलाधिकारी मनीष बंसल

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम संकुल प्रभारी एवं अध्यापकों को टैबलेट का वितरण किया गया। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इसके माध्यम से बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण कराना एवं अध्यापकों की उपस्थिति आदि कार्य किया जा सकेंगे। इसका प्रमुख उद्देश्य पेपरलेस वर्क करना है और उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से टैबलेट का वितरण अध्यापकों को कराया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि टैबलेट प्राप्त कर अध्यापक नई तकनीक को मानसिक रूप से अपना कर जीवन में बेहतर तरीके से लागू करें और बच्चों को भी अच्छे से सिखाएं।


इसके पश्चात समीक्षा बैठक के अंतर्गत निर्माण कार्य एवं सिविल वर्क को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गई खंड शिक्षा अधिकारी बहजोई से विद्यालयों में निरीक्षण के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इनके द्वारा किए गए निरीक्षणों की आख्या का अवलोकन करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए।
जिलाधिकारी ने ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों को लेकर भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पेयजल, शौचालयों के टायलीकरण, शौचालयों की नल

जल आपूर्ति, दिव्यांगजन रैंप,क्रियाशील विद्युत उपकरण आदि को लेकर विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सात पैरामीटर जिन विद्यालयों में पूरे नहीं है। उन अध्यापकों को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं अस्थाई वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाए एवं उन्होंने कहा कि दिसंबर तक अगर इन पैरामीटरों को पूर्ण नहीं किया जाता है। तब ऐसी स्थिति में करवाई संज्ञान में लाई जाए। और जिलाधिकारी ने कहा कि इन सात पैरामीटर पर विकासखंड का कार्य खराब मिलता है तब ऐसी स्थिति में खंड शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध भी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।


जर्जर विद्यालय को लेकर भी जानकारी प्राप्त की गई और जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा की आवश्यक कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए। कंपोजिट ग्रांट, जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वच्छ, पेयजल, टायलीकरण एवं विद्यालय की चाहरदीवारी को लेकर भी जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने मिड डे मील को लेकर जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि मिड डे मील को विद्यालय के अंदर साफ एवं स्वच्छ स्थान पर बच्चों को खिलाना सुनिश्चित करें एवं मिड डे मील का खाना खंड शिक्षा अधिकारी भी निरीक्षण के समय चेक करेंगे तथा मिड डे मील के फोटोग्राफ्स भी विद्यालयों से प्राप्त करेंगे। और जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त विद्यालयों में मिड डे मील के खाने का सैंपल विद्यालय की छुट्टी होने तक रखा जाए। जिलाधिकारी ने निपुण भारत के

अंतर्गत विकास खंडवार जानकारी प्राप्त की संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय के बच्चों को अध्यापक अच्छे से पढ़ाएं यह भी सुनिश्चित किया जाए। पीटीएम, एसएमसी समेकित शिक्षा,सामुदायिक सहभागिता,पाठ्य पुस्तक आदि को लेकर भी चर्चा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे एवं समस्त खंड विकास अधिकारी तथा समस्त खंड शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट