सम्भल। बहजोई कार्यालय पर जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में कृषि विभाग की स्वच्छता एक्शन प्लान, नमामि गंगे क्लीन अभियान, योजनान्तर्गत जिला मिशन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें उपनिदेशक कृषि अरुण कुमार त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत गंगा के किनारे क्लस्टर आधारित जैविक खेती किए जाने का प्रावधान है।

जिसके अंतर्गत जनपद में 94 क्लस्टर बनाए जाएंगे तथा इस अभियान का उद्देश्य किसानों को फर्टिलाइजर एवं केमिकल युक्त खेती से दूर रखना है। इस योजना के अंतर्गत यह भी देखना है कि किसानों की फसल सुरक्षित रहे तथा उत्पादन भी कम ना हो और तैयार जैविक उत्पादों की ब्रांडिंग आदि कार्य भी किए जाने हैं। जनपद में क्लस्टर तैयार किए जाने हेतु दो फर्मों का चयन किया जा चुका है।


जिलाधिकारी ने शासन द्वारा अनुदान एवं जैविक खेती के प्रोत्साहन के लिए कार्य योजना बनाए जाने को लेकर भी जानकारी प्राप्त की। और जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों से जैविक खेती के संबंध में सहमति पत्र प्राप्त कर लें एवं जिलाधिकारी ने संबंधित को दिशा निर्देशित किया।


इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि अरुण कुमार त्रिपाठी, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ओंकार सिंह, जिला कृषि अधिकारी प्रबोध मिश्रा, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं संबंधित फार्म तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट