सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में अर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के अंतर्गत स्वीप योजना 2024 एवं एस एस आर 2024 के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य 27 अक्टूबर 2023 से 9 दिसंबर 2023 तक कार्य किया जाना है।जिसमें दो एवं तीन दिसंबर को विशेष अभियान दिवस चलाया जाएगा। जिसमें बीएलओ अपने मतदेय स्थल पर प्रत्येक दशा में बैठेंगे। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि विधानसभा वार एपिक अनुपात के आधार एवं आयोग के मानकों को संज्ञान में लेते हुए कार्य करें।


अपर जिलाधिकारी ने कहा कि डिग्री कॉलेज में 18 वर्ष की आयु वाले छात्र-छात्राएं एवं 18 वर्ष के होने वाली छात्र-छात्राओं के नाम भी सम्मिलित किए जाएं। तथा डिग्री कॉलेज में हेल्प डेस्क बनाई जाए उन्होंने कहा कि हेल्प डेस्क चिन्हित करेगी की कॉलेज में कितने बच्चे 18 वर्ष के हैं या 18 वर्ष के होने वाले हैं और कितने छात्र-छात्राओं का मतदाता सूची में नाम सम्मिलित है अगर नाम सम्मिलित नहीं है तो वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से ऑनलाइन करते हुए मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करना सुनिश्चित करें।
अपर जिलाधिकारी ने कहा कि डिग्री कॉलेज में एन एस एस, स्काउट,एवं एनसीसी आदि का सहयोग लिया जाए जिससे कार्य में प्रगति आ सके।


जिलाधिकारी ने कहा की छात्र-छात्राओं जिनकी आयु 18 वर्ष या 1 जनवरी 2024 तक 18 वर्ष आयु होने वाली है उनका ऑनलाइन फॉर्म 6 के माध्यम से मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किया जाए। कोई भी 18 वर्ष की आयु वाला बच्चा वोटर लिस्ट से ना छूटे तथा कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं प्राचार्य को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने यहां कंप्यूटर लैब के माध्यम से एक्सपर्ट अध्यापक के द्वारा एक अभियान चलाते हुए छात्र-छात्राओं के आवेदन ऑनलाइन करते हुए उनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराना सुनिश्चित करें। तथा ऐसे छात्र-छात्राएं जो 1 अक्टूबर 2024 तक 18 वर्ष की आयु होने वाली है उनके भी फॉर्म 6 भरवाये जाएं लेकिन उनका अपडेट 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर ही होगा। जिलाधिकारी ने कॉलेजों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से कॉलेज में मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक लोग जागरुक हो सकें।


जिलाधिकारी ने समस्त तहसीलदार समस्त खंड शिक्षा अधिकारी समस्त विकासखंड अधिकारी से बूथ वार फार्म जमा करने के विषय में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे बी एल ओ जिनकी प्रगति अधिक कम है उनसे वार्ता करते हुए कार्य कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान सूची में जिन बूथों पर महिला मतदाता पंजीकरण नहीं किया गया है उसको प्रत्येक दशा में देख लें। और उन्होंने जिला पंचायत राज्य अधिकारी एवं समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त ग्राम पंचायत में दो और तीन दिसंबर को मतदाता विशेष अभियान दिवस के संबंध में एक रैली निकाली जाए जिससे अधिक से अधिक लोग जागरुक हो सके। और जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूलों के बाहर एक बैनर लगाया जाए जिससे लोगों को जानकारी मिल सके की मतदान पुनरीक्षण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) एवं नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एन वी एस पी) तथा voters.eci.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी गुन्नौर रमेश बाबू, उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी, डिप्टी कलेक्टर नीतू सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, समस्त खंड विकास अधिकारी समस्त खंड शिक्षा अधिकारी समस्त सीडीपीओ एवं समस्त संबंधित प्रधानाचार्य एवं प्राचार्य सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट