सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया।
जिसमें जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आये किसानों की समस्याओं एवं किसानों से संबंधित विभिन्न योजनाओं को विभागों द्वारा किसानों को बताया गया।
सर्वप्रथम जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की स्कूल ड्रेस, अध्यापकों की उपस्थित आदि के विषय में जानकारी प्रदान की एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उपस्थित किसानों से कहा कि ज्यादा से ज्यादा सरकारी विद्यालयों में अपने बच्चों का एडमिशन कराएं ।


कृषि विज्ञान केन्द्र (केवीके)चंदौसी के वैज्ञानिक डॉक्टर महावीर सिंह द्वारा उपस्थित किसानों को उत्तम बीजों के विषय में तथा फसलों में लगने वाले रोग और उसके उपचार के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की उन्होंने नैनो यूरिया का किसान अपनी फसलों में कैसे प्रयोग करें उसके विषय में भी बताया तथा गेहूं ,सरसों ,मटर, गन्ना की उत्तम प्रजाति आदि के विषय में भी जानकारी प्रदान की।
पशुपालन विभाग के अंतर्गत मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा किसानों को बताया गया कि खुरपका और मुंहपका का टीकाकरण पशुओं को किसानों द्वारा करवाया जाए गौसंरक्षण तथा नवीन गौशालाओं के विषय में भी जानकारी प्रदान की। कृषि विभाग के द्वारा भी चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को किसानों को

बताया कृषि उपनिदेशक द्वारा सोलर पंप योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं बीज वितरण के विषय में किसानों को बताया और उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के विषय में किसानों को जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसके अंतर्गत कैंप लगाए जाएंगे जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। एलडीएम द्वारा भी किसान क्रेडिट कार्ड के विषय में जानकारी प्रदान की और उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक अभियान के माध्यम से किसानों के केसीसी कार्ड बनाए जा रहे हैं। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के विषय में भी एलडीएम द्वारा किसानों को जानकारी प्रदान की।


जिलाधिकारी द्वारा गोवंश से संबंधित किसानों की समस्याओं को लेकर कहा कि निराश्रित गोवंशों को संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है तथा दिसंबर अंत तक जनपद में सभी निराश्रित गोवंशों को संरक्षित कर लिया जाएगा। इसमें किसान भी अपना सहयोग प्रदान करें तथा पशुओं को ना छोड़ें ताकि निराश्रित गोवंश अधिक से अधिक संरक्षित हो सकें। जिलाधिकारी ने जन सहभागिता योजना के विषय में भी किसानों को बताया तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा के विषय में चर्चा करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत 17 ग्रामीण क्षेत्र की योजनाएं एवं 16 शहरी क्षेत्र की योजनाओं के अंतर्गत कैंपों के माध्यम से पात्र लाभार्थियों का संतृप्तिकरण किया जाएगा। किसान सम्मान निधि के अंतर्गत अधिक से अधिक किसान ईकेवाईसी कराए एवं डीबीटी के अंतर्गत अधिक से

अधिक खाते खुलवाए जाएंगे तथा बीमा योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत किसानों को गोल्डन कार्ड का लाभ प्रदान किया जा रहा है। शासन द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं। किसानों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें 60 वर्ष से ऊपर के राशन कार्ड धारकों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा तथा जिस परिवार में 6 यूनिट से अधिक हैं ।उनको भी आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त होगा। जिलाधिकारी ने किसानों से कहा कि खेती में नवीन तकनीकियों का प्रयोग करें ताकि ज्यादा से ज्यादा आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, कृषि उपनिदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, एलडीएम अमित कुमार विश्नोई, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, एक्सईएन सिंचाई विभाग राजीव कुमार, एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी एवं किसान लोग उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट