अपने बूथ तक केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएं पहुंचना है :- हर्षवर्धन आर्य

आपको समाज मे एक अच्छे जनप्रतिनिधि की पहचान बनानी है :- पंकज गुप्ता

बदायूँ :- ब्लॉक सहसवान, इस्लामनगर और दहगवां के क्षेत्र पंचायत सदस्य (बी.डी.सी) का प्रशिक्षण वर्ग सहसवान के अग्रवाल धर्मशाला में हुआ, जिसका शुभारंभ पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्वलित कर वंदे मातरम गीत के साथ प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रामगोपाल मिश्रा, बदायूँ सांसद डॉ. संघमित्रा मौर्य, ब्लॉक प्रमुख नीलम गुप्ता, गजेंद्र यादव, विक्रांत यादव ने शुभारंभ किया।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता बदायूँ सांसद डॉक्टर संघमित्रा मौर्य ने की, मुख्य वक्ता प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रामगोपाल मिश्रा ने भाजपा का इतिहास विचारधारा भागीदारी जनाधार विस्तार में कहा जब हम जैसे कार्यकर्ता जनसंघ के समय कार्य करते थे तब पोस्टर लगाना दीवाल लेपन का कार्य दढ़ी बिछाना जैसे कार्य से आज तक सफर में जहाँ कही भी हम लोगो को जो भी जिम्मेदारी मिली उसे कम खर्चे में कार्य पूर्ण किया। लेकिन आज का दौर बढ़ता हुआ चमकता हुआ दौर है, धीरे-धीरे चलते गए फिर 1980 भारतीय जनता पार्टी के नाम से संगठन गठन हुआ श्याम प्रसाद मुखर्जी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार होने लगे। उन्होंने बताया देश की जनता ने देखा है। जो हमने त्याग दिया उस पर जनता ने अपनी मोहन लगाकर हमें सरकार में आने का मौका देने का काम किया हम कार्यकर्ता ने जहां कहीं भी राष्ट्र की बात आई वहां हम जैसे आप जैसे कार्यकर्ता खड़े रहे आप जैसे देवतुल्य कार्यकर्ता की देन है कि आज डबल इंजन की सरकार राष्ट्र को समर्पित कार्य कर रही है। राष्ट्रीय ही सर्वोपरि है, ऐसी है। हमारी भाजपा आपकी भाजपा जो राष्ट्र इस सर्वपरी की भावना निरतंर कार्य कर रही है।

द्वितीय सत्र की अध्यक्षता विक्रांत यादव ने की, मुख्य वक्ता के रूप में क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हर्षवर्धन आर्य ने केन्द्र और राज्य सरकारों की गरीब कल्याणकारी योजनाएँ को विस्तार से बताया कहा कि प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी प्रधानमंत्री जनधन योजना जो की जीरो बैलेंस का खाता खुलवाने का काम किया साथी दुर्घटना बीमा देने का काम किया ऐसी किसानों को किसान सम्मन निधि के माध्यम से प्रधानमंत्री की दूरदर्शी सोच से किसान सम्मान निधि किसानों के सीधे खाते में आती है ऐसी आने को जनकल्याणी योजना चल रही है । आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, हर घर जल, उज्ज्वला योजना आदि योजनाएं केंद्र व प्रदेश सरकार के माध्यम से चल रही है ।भारतीय जनता पार्टी से काम के गिनाने को नहीं है। बल्कि प्रत्येक व्यक्ति के हर तवके के लोगों को अंत्योदय तक सभी को योजनाओं का लाभ मिले।

तृतीय सत्र की अध्यक्षता सुभाष गुप्ता जिला उपाध्यक्ष ने की, मुख्य वक्ता के रूप में की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं विधि प्रकोष्ठ सहसंयोजक पंकज गुप्ता ने आदर्श व कुशल जनप्रतिनिधि को विस्तार से बताया कि हम लोग भारत को मातृभूमि मानते हैं। भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में सन 1980 में भाजपा की स्थापना हुई 2004 में एनडीए का गठबंधन टूटा फिर हम सब ने संघर्ष किया और फिर नरेंद्र मोदी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनाई फिर पुनः 2019 में मोदी को प्रधानमंत्री बनाया तब से हम सब एक ही लक्ष्य बनाकर काम कर रहे हैं कि भारत को विश्व गुरु कैसे बनाएं आज मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा हम सब बीडीसी सदस्य जरूर हैं लेकिन उससे पहले भाजपा का कार्यकर्ता है लेकिन आपको निरंतर संपर्क करके जनता के बीच जुड़ना है क्योंकि यही एक अच्छे जनप्रतिनिधि की पहचान है बीडीसी सदस्य बनने तक सफर नहीं करना है आपको और आगे बढ़ाना है । निरंतर आपको जनता के बीच जुड़े रहना है। सरकार की योजनाओं को अपने बूथ तक पहुंचाना निरंतर कार्य करते रहेंगे इस के साथ आप एक अच्छे जनप्रतिनिधि व समाज में आपकी अच्छी छवि बनकर आएगी।

चौथे सत्र में अध्यक्षता ब्लॉक प्रमुख गजेंद्र यादव ने की भाजपा की कार्य पद्धति संवाद एवं सोशल मीडिया के उपयोग को विस्तार से जिलाध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने कहा हम आपको प्रशिक्षित करने के बाद आपकी ऊर्जा का उपयोग आदर्श जनप्रतिनिधि के रूप में कैसे हो अपने सत्रों के माध्यम से भाजपा का इतिहास और विकास के बारे में जाना फिर आपने जाना होगा हमारी डबल इंजन सरकार गरीबों को समर्पित वाली सरकार है। पहली बार ऐसी सरकार आई जो गरीबों के बारे में सोचने वाली सरकार है ।देश व प्रदेश की डबल इंजन की सरकार ने अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं लाई, फिर अपने आदर्श जनप्रतिनिधि कैसा होना चाहिए ऐसा प्रतिनिधि हो जो अपने क्षेत्र में उसमें ग्राम सभा होनी चाहिए साथ मे स्वच्छता का विषय ध्यान हो ऐसे अच्छे आदर्श जनप्रतिनिधि साबित हो इसलिए अपने क्षेत्र के लोगों को उसमें सहभागी बनाएं तभी गांव का आपके क्षेत्र का विकास संभव होगा हर व्यक्ति यह यह करें तो एक दिन आपका बीडीसी क्षेत्र का विकास होगा आपके गांव का विकास होगा तभी आप एक आदर्श जनप्रतिनिधि कहलाएंगे भाजपा की कार्य पद्धति में कार्यकर्ता कैसा होना चाहिए सादगी व अनुशासन के साथ सहनशीलता भी होनी चाहिए साथ ही कार्यकर्ता को निंदा करने से बचना चाहिए हमें जब पद मिलता है। तो साथ में अहंकार आता है लेकिन अगर हम उसे दायित्व की तरह निभाएं तो आप अपने समाज के अपने क्षेत्र के लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य कर पाएंगे तभी कहा जाता है कि भाजपा की करनी और कथनी में अंतर नहीं है। कार्यकर्ता को सत्य के प्रति कठोर होना चाहिए और दूसरे के प्रति विनम्र होना चाहिए तभी एक अच्छे कार्यकर्ता के साथ एक आदर्श जनप्रतिनिधि कहलाएंगे।

चौथे सत्र के समापन उपरांत सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने अपने वार्ड को सर्वश्रेष्ठ व उत्तम वार्ड बनाने की शपथ ली और राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा यादव, ब्लॉक प्रमुख विक्रांत यादव, सुभाष चन्द्र गुप्ता, गजेन्द्र यादव, मीडिया प्रभारी आशीष शाक्य, जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा केशव चौहान, सौरभ माहेश्वरी, पियूष महेश्वरी, हिमांशु माहेश्वरी, देवसिंह यादव, ताराचंद कश्यप, संजीव पहलवान, सचिन शर्मा, अवढर शर्मा, सुभाष गौड़, वीरपाल यादव, अनुज माहेश्वरी, निगमेश्वर मिश्रा, महेश शर्मा, गोपाल चाणक्य, रामगोपाल यादव, अनुराग दीक्षित, आनंद पाल यादव, आदर्श सक्सेना, देवेंद्र प्रजापति, मदनलाल फौजी, सौरभ बाल्मीकि, बॉबी कोली सहित सैकड़ों बीडीसी सदस्य उपस्थित रहे।