आइएएस रविंद्र कुमार ने डीएसओ समेत 13 अफसरों का जहां माह नवंबर का वेतन रोकने का आदेश जारी किया

सीएम डैशबोर्ड पर इंटीग्रेटेड विभागों की सेवाओं, योजनाओं व परियोजनाओं में विभिन्न स्तरों पर 13 अधिकारी का प्रदर्शन बेहद खराब..

सीएमओ व जिला आबकारी अधिकारी समेत तीन अफसरों का स्पष्टीकरण किया तलब..

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फतेहगंज पश्चिमी का किया निरीक्षण

दवाओं की उपलब्धता, कोल्ड चेन, ओपीडी आदि का लिया जायजा

डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर मरीजों का लिया हाल-चाल

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सीएम डैशबोर्ड पर इंटीग्रेटेड विभागों की सेवाओं, योजनाओं व परियोजनाओं में विभिन्न स्तरों के अधिकारियों के माह अक्टूबर में किए गए प्रदर्शन के आधार पर पोर्टल पर उनकी रैंकिंग डी और ई आने से नाराज आइएएस रविंद्र कुमार ने डीएसओ समेत 13 अफसरों का जहां माह नवंबर का वेतन रोकने का आदेश जारी किया है वहीं सीएमओ व जिला आबकारी अधिकारी समेत तीन अफसरों का स्पष्टीकरण तलब किया है।

जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में भूमि विवाद से संबंधित अधिक शिकायतें प्राप्त होने की स्थिति में असंतोष व्यक्त करते हुए तहसील के समस्त लेखपालों को विवादों के निराकरण के निर्देश दिए। सरकारी जमीनों पर यदि कहीं भी अवैध कब्जें हैं तो उनको तत्काल हटवाया जाये।

जिलाधिकारी ने आईजीआरएस से संबंधित समीक्षा के दौरान अधिक शिकायत वाले गांवों में उपस्थित अधिकारियों को आज ही गांव में जाकर शिकायतों के निस्तारण हेतु निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि तहसील मीरगंज से आईजीआरएस के माध्यम से जिला स्तर पर किस गांव से तथा किस विभाग की सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं उस गांव में उप जिलाधिकारी सम्बंधित अधिकारियों सहित गांव में चौपाल लगाकर शिकायतों का संतोषजनक निस्तारण करायें।

जिलाधिकारी ने पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिये कि महिला उत्पीड़न से सम्बंधित जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनका गुणवत्तापरक निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व के कार्यों की प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित लेखपालों को शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिये।

इससे पश्चात जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु लगाये गये स्टाल्स स्वास्थ्य विभाग, पोषण विभाग, कृषि विभाग एवं गन्ना विभाग आदि का निरीक्षण किया और एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) महिलाओं को निर्देश दिये कि लाल श्रेणी के बच्चों को हरी श्रेणी में लाया जाये।

जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फतेहगंज पश्चिमी का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में दवाओं की उपलब्धता का रजिस्टर देखा और निर्देश दिये कि चिकित्सालय में जो भी दवाएं उपलब्ध ना हो उनकी शीघ्र मांग करते हुए दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने ओपीडी की पंजिका आदि को भी देखा और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में बने कोल्ड चेन रूम में रखी दवाओं, इंजेक्शनस आदि को भी देखा और पाया कि समस्त दवाएं उचित तापमान पर स्टोर की गयी हैं लेकिन कोल्ड चेन के वास्तविक तापमान व प्रदर्शित होने वाले ऑनलाइन तापमान में भिन्नता थी, जिसे जिलाधिकारी ने एक समान करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केन्द्र के डेंगू वार्ड का भी निरीक्षण किया और भर्ती मरीजों से हाल-चाल पूछा तथा उन्हें उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सा सुविधाओं के विषय में भी जानकारी ली, मरीजों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि यहां पर ठीक स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही हैं। उन्होंने चिकित्सालय परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये।



निरीक्षण के समय मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, उप जिलाधिकारी मीरगंज, एमओआईसी फतेहगंज पश्चिमी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।