अब आंगनबाड़ी केंद्रो पर भी बच्चों को मिलेगा गरमा गरम भोजन….. जिलाधिकारी

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में जनपद पोषण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस द्वारा पिछले माह की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों पर क्या कार्रवाई की गई है उसको लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराया सैम मैम बच्चों के प्रबंधन, 2021-22 एवं 2022- 23 में आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण को लेकर भी जानकारी प्रदान की।
जिसमें जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सत्यापन समिति का गठन करते हुए जिन आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण हो चुका है उनका सत्यापन कराते हुए हैंड ओवर का कार्य कराया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों में आंतरिक एवं बाहय विद्युतीकरण, पोषण ट्रैकर एप पर आधार फीडिंग, टेक होम राशन, वजन एवं लंबाई, गृह भ्रमण की स्थिति को लेकर भी जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों के वजन एवं लंबाई की माप का सत्यापन भी कराया जाए।


11 से 21 वर्ष की बालिकाओं एवं किशोरियों की हिमोग्लोबिन जांच को लेकर भी संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जहां-जहां वैन जाएंगी वहां प्रत्येक विकासखंड में हीमोग्लोबिन जांच कैंप भी लगाए जाएं।
जिलाधिकारी ने सैम मैम बच्चों के विषय में असंतोष जनक जवाब देने पर सीडीपीओ बहजोई का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
इसके उपरांत हॉट कुक्ड मील योजना के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा 3 से 6 वर्ष की बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने तथा उनके पोषण में सुधार लाने के विषय में जानकारी दी। तथा उन्होंने मॉर्निंग स्नैक्स, हॉट कुक्ड मील के विषय में जिलाधिकारी को अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने जनपद स्तर, विकासखंड स्तर, ग्राम पंचायत स्तर पर हॉट कुक्ड मील योजना के अंतर्गत टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए। तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को हॉट कुक्ड मील योजना के अंतर्गत ग्राम भोजन प्राप्त हो सके उसके लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। तथा जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर भी एक समिति का गठन किया जाए ताकि हॉट कुक्ड मील योजना के अंतर्गत प्रमुख कार्यों को किया जा सके।


जिलाधिकारी द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एस एम सी की कमेटी में दो अतिरिक्त सदस्यों को जोड़ने का कार्य भी किया जाए।
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के दायित्वों,खाद्य एवं रसद विभाग के दायित्व, नगर पालिका, नगर पंचायत के दायित्व एवं मुख्य सेविका के दायित्व, सीडीपीओ, खंड शिक्षा अधिकारी,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी के हॉट कुक्ड मील योजना के अंतर्गत दायित्वों को लेकर भी चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नॉन को लोकेटेड स्थान की सहायिकाओं का सघन प्रशिक्षण करा लिया जाए। ताकि यह योजना सफलता से कार्यान्वित हो सके।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार एवं समस्त विकासखंड अधिकारी सहित समस्त सीडीपीओ एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट