नोडल अधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए निर्देश विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए दिखाएं गंभीरता

जमीनी स्तर पर अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करते हुए अंतिम पायदान के पात्र लाभार्थी को किया जाए लाभान्वित….. जिलाधिकारी

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा नामित नोडल अधिकारी सौरभ राज (आई ए एस) उपसचिव नागरिक उड्डयन मंत्रालय की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में प्रचार प्रसार के लिए आने वाली वैन के विषय में जानकारी प्राप्त की। डे नोडल, वैन नोडल एवं जिला स्तर पर नोडल अधिकारी के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं नोडल अधिकारी द्वारा वैन जिस ग्राम पंचायत पर प्रचार प्रसार के लिए जाएगी उसका रूट चार्ट बनाने को भी निर्देशित किया।
राजस्व विभाग को लेकर नोडल अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्रामीण संवाद यात्रा की तिथि एवं समय के संबंध में स्थानीय सहयोग से ग्राम स्तर पर

मुनादी एवं डुगडुगी के माध्यम से ग्राम के समस्त आम जन तक जानकारी पहुंचाई जाए। चयनित ग्राम के कम से कम 50 लाभार्थियों को घरौनी के प्रमाणित प्रति के साथ उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। घरौनी एवं स्वामित्व योजना से संतृप्त ग्राम पंचायत के लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक को निष्पक्षता के आधार पर पुरस्कृत किया जाए।
ग्राम्य विकास विभाग कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देशित किया एवं उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की कम से कम 50 महिलाओं की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। तथा जहां कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा वहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पादों का स्टॉल भी लगाया जाए।
सहकारिता विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग,माध्यमिक शिक्षा विभाग की तैयारियों के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए नोडल अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया।


लीड बैंक प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि बैंक के स्टॉल के माध्यम से कृषकों की ई केवाईसी,आधार सीडिंग, केसीसी कार्ड एवं अन्य लोन से संबंधित समस्याओं का निदान करेंगें।
जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां भी कैंपों का आयोजन किया जाएगा। वहां पर विभिन्न कर्माचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। जिससे कार्यक्रम सफल हो सके। कैंप का आयोजन पूरे दिन किया जाए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित अधिक से अधिक किया जाए।
नोडल अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां भी कैंप लगाए जाएं वहां महिलाओं एवं किशोरियों के एनीमिया का टेस्ट भी कराया जाए साथ ही उसकी फीडिंग भी कराई जाए।
जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि एनीमिया टेस्ट मशीन प्रत्येक कैंप पर उपलब्ध रहे इसको सुनिश्चित किया जाए।
नोडल अधिकारी द्वारा पशुपालन विभाग को लेकर भी निर्देशित किया गया उन्होंने कहा कि पोस्टर के माध्यम से पशुओं से संबंधित रोगों की जानकारी एवं रोग के निदान के विषय में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए एवं कैंप के माध्यम से पशुओं के रोगों के निदान के विषय में भी अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि अधिक से अधिक रोगों का निदान हो सके। युवा कल्याण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि अपनी टीम के माध्यम से ब्लड डोनेशन कैंपों का आयोजन भी कराया जाए।


नोडल अधिकारी द्वारा समस्त विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है इसको सफल बनाने के लिए गंभीरता से टीमवर्क के रूप में प्रयास करें।
जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा यह अभियान अधिक महत्वपूर्ण है इसको जमीनी स्तर पर प्रचार प्रसार करते हुए सफल बनाना है समस्त अधिकारी इस अभियान को गंभीरता से लें तथा योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हुए अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने का कार्य करें जिससे पात्र लाभार्थी लाभान्वित हो सके।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, संयुक्त आयुक्त उद्योग योगेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट