आयुक्त, बरेली मण्डल, बरेली एवं पुलिस महानिरीक्षक, बरेली परिक्षेत्र द्वारा जनपद बरेली के उ0प्र0 महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय महिला शरणालय का किया गया स्थलीय निरीक्षण।

निरीक्षण के समय अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों का वेतन काटे जाने हेतु संबंधित को दिये निर्देश।

शरणालय में निवासरत समस्त बालिकाओं का विद्यालय में कराया जाये पंजीकरण जिला विद्यालय निरीक्षक सुनिश्चित करें शिक्षा की गुणवत्ता

संवासिनियों से उनके परिवार से मिलावाये जाने में न बरती जाये शिथिलता

कैम्प लगवाकर संवासिनियों का आधार कार्ड बनाये जाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी को किया निर्देशित

आयुक्त, बरेली मण्डल, बरेली द्वारा राजकीय महिला शरणालय एवं मानसिक रूप से अविकसित महिलाओं का प्रकोष्ठ बरेली का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय उपस्थिति पंजिका के अवलोकन पर पाया गया कि सहायक अधीक्षिका कार्य स्थल पर अनुपस्थित हैं उनके द्वारा पंजिका में दिनांक 15-11-2023 एवं 16-11-2023 के हस्ताक्षर भी नहीं किए पाये गये। सहायक अधीक्षिका स्वेच्छाचारी व्यवहार से नाराज होकर आयुक्त बरेली मण्डल ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को सहायक अधीक्षिका का 02 दिवस के वेतन काटे जाने के निर्देश दिये।


राजकीय महिला शरणालय बरेली में 38 संवासिनी एवं 02 बच्चें व मानसिक मंदित प्रकोष्ठ बरेली में 63 संवासिनी एवं 02 बच्चे आवासित हैं। मानसिक मंदित प्रकोष्ठ की 12 संवासिनियां मानसिक चिकित्सालय बरेली में उपचार हेतु भर्ती होना बताया गया तथा ज्ञात हुआ कि शरणालय में निवासरत कुछ बालिकाओं का पंजीकरण न होने के कारण उनके द्वारा शिक्षा ग्रहण नहीं की जा रही है। उक्त बालिकाओं का तत्काल पंजीकरण कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित कियागया तथा भविष्य में समस्त नई संवासिनियों का तत्काल पंजीकरण कराये जाने एवं उन्हे शिक्षा ग्रहण कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जानकारी मिली की राजकीय महिला शरणालय में निवासरत अधिकांश महिलाओं का आधार कार्ड नही बना है। आयुक्त, बरेली मण्डल ने मुख्य विकास अधिकारी, बरेली को निर्देशित किया कि स्थल पर कैम्प लगाकर समस्त संवासिनियों का नियमानुसार आधार कार्ड बनाये, जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त तथा उनके परिवार से मिलवाये जाने हेतु सहायता प्राप्त हो सके।

इसके उपरांत आयुक्त बरेली मण्डल द्वारा शरणालय में महिलाओं के शयनकक्ष, औषधि कक्ष, रसोई घर व स्टोर रूम आदि का निरीक्षण भी किया। निराश्रित बेसहारा महिलाओं व बच्चों के हालचाल लेते हुये खानपान के बारे में जानकारी ली गयी जिस पर संवासिनीयों द्वारा बताया गया कि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नही है। संवासिनियों के स्वास्थ्य चेकअप की जानकारी ली गयी जिसमें अधीक्षका द्वारा अवगत कराया गया कि जिला चिकित्सालय से डाक्टर समय-समय पर स्वास्थ्य चेकअप के लिए आते रहते है।


उनके द्वारा बालिकाओं तथा बच्चों को दिये जाने वाली शिक्षा के विषय में जानकारी ली गयी, जिसमें अधीक्षका द्वारा अवगत कराया गया कि समस्त बालिकाओं को जिला बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा नामित एक ही अध्यापिका द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है। उक्त के सम्बन्ध में बेसिक शिक्षा अधिकारी बरेली को निर्देशित किया गया कि शिक्षण कार्य हेतु अन्य अध्यापिकाओं को भी नामित करें जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार आ सके।

उनके द्वारा सहायक अधीक्षिका को निर्देश दिये कि बालिकाओं को समय-समय पर कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटी पार्लर, कम्प्यूटर टाइपिंग, पेटिंग बनाना व हाथ के पंखे बनाना आदि की ट्रेनिंग दिलवायी जाये।