आयुर्वेद के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक करें प्रचार प्रसार…..मुख्य विकास अधिकारी

सम्भलI बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के निर्देशन एवं मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान की अध्यक्षता में 10 नवंबर 2023 को अष्टम आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष में हर दिन हर किसी लिए आयुर्वेद के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त सरकारी अस्पतालों में आयुर्वेद को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं औषधियों के विषय में जनमानस को जागरूक किया जाए एवं अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
उप कृषि निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों के लिए 110 प्रकार की औषधीय पौधे की खेती के विषय में जागरूक किया जाए एवं ग्राम पंचायत में पंपलेट/ पोस्टर एवं बैनर के माध्यम से प्रचार प्रसार करते हुए जनमानस को जागरूक करना सुनिश्चित करें।
मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त जनपद के विद्यालयों में आयुर्वेद को लेकर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाए एवं स्लोगन तथा भाषण प्रतियोगिता/ वाद विवाद की प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों को भी आयुर्वेद से संबंधित जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए।
क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 10 नवंबर को कलेक्ट्रेट परिषर में एक गोष्ठी का आयोजन किया जाए एवं आयोजन में नुक्कड़ नाटक करवाते हुए सेल्फी प्वाइंट बनाया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 10 नवंबर को अधिक से अधिक संख्या में लोगों आयुर्वेद गोष्ठी में प्रतिभाग करें।

इसको प्रत्येक दशा में देख लिया जाए ।जिससे आयुर्वेद के संबंध में लोग अधिक से अधिक जागरूक हो सकें।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा की आयुर्वेद के समस्त अस्पतालों में 10 नवंबर को आयुर्वेद से संबंधित प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को जागरूक किया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो कार्यक्रम 10 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे उसके फोटोग्राफ्स आयुर्वेद पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉक्टर प्रवीण शर्मा, जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अंजू सिंगला, प्रधानाचार्य दयाशंकर, जिला उद्यान अधिकारी शुघर सिंह सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट