सम्भलI गुन्नौर तहसील परिसर के सामने भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिकतिक पदाधिकारी समेत किसानो ने महापंचायत लगाई। किसान नेता दिगंबर सिंह के नेतृत्व में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया जिसका संचालन हुसैन आलम ने किया। महापंचायत में गुन्नौर एसडीएम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। महापंचायत के दौरान एसडीएम से वार्तालाप करने पर सभी किसान अड़े रहे। पुलिस प्रशासन महापंचायत के दौरान तैनात रहा। गुन्नौर एसडीएम रमेश बाबू, सीओ आलोक कुमार सिद्धू के आश्वासन के बाद किसानों ने महापंचायत समाप्ति की घोषणा की।

तहसील प्रशासन पर किसानों के साथ नाइंसाफी का आरोप लगाया गया। भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक दिगंबर सिंह ने कहा कि गुन्नौर तहसील में किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। विरासत के आदेशों में नई खतौनी बनाते समय नाम में जानबूझकर त्रुटि करना। उन्होंने कहा कि गांव स्तर पर कैंप लगाकर किसानों का निस्तारण करना आवश्यक है।

आवारा पशुओं की समस्या का अभी तक कोई स्थाई समाधान नहीं हो पाया है सड़क व शहर में आवारा गोवंश का बदहाली से घूम रहे है

कृषि उर्वरक खाद बीज को दुकानों पर निर्धारित मूल्य से अधिक में खुलेआम बेचा जा रहा है। जबकि साधन सहकारियों समिति पर खाद यूरिया डीएपी उपलब्ध नहीं है, जिसे शीघ्र प्रशासन समाधान करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि किसानों के खाते में जमीन की खतौनी को हटा दिया गया है किसानों ने लेखपालों को अपनी जमीन के खतोनी भी दे दिए हैं फिर भी लापरवाही के चलते किसानों को पूर्ण रूप से सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है।

गांव व नगर में सफाई कर्मचारी नियमित रूप से ड्यूटी नहीं देते हैं जिससे गांव में गंदगी पसरी रहती है बीमारियां पनप रही है। इन सभी बातों का प्रशासन जिम्मेदार है उनकी लापरवाही के चलते बेपरवाह कर्मचारी ड्यूटी पर नहीं जा रहे हैं।

गुन्नौर क्षेत्र के बबराला में स्थित यारा वीरा फर्टिलाइजर के आमदनी में से पांच प्रतिशत रुपए सार्वजनिक कार्यों सड़के आदि में लगाना जरूरी है ताकि विकास में रुकावट ना हो।

गुन्नौर तहसील परिसर के सामने किसानों ने महापंचायत का आयोजन किया जिसमें भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के पदाभारतीय किसान यूनियन अराजनीतिक के जिला अध्यक्ष रमेश चंद्र शर्मा ने गुन्नौर तहसील प्रशासन के लगातार शिकायतें मिल रही है कि लेखपाल किसाने की जमीन की नापतोल में हेरा फेरी कर परेशान कर रहे हैं। लेखपाल किसानों से रुपए वसूलने का काम करते है। जो कि कानून विरुद्ध है।

महापंचायत में समस्याओं को देखते हुए व्यवस्था हेतु शिकायत निपटारा करने के लिए तहसीलदार रवि सोनकर, गुन्नौर क्षेत्राधिकार आलोक कुमार सिद्धू, गुन्नौर उप जिला अधिकारी रमेश बाबू, गुन्नौर कोतवाली प्रभारी अतर सिंह, जुनाबई थाना प्रभारी , किसान नेता विजेंद्र शर्मा नितिन सिरोही जिला अध्यक्ष रमेश चंद शर्मा सतीश चौधरी, आदि पुलिस कर्मी मौजूद रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट