मंत्री द्वारा दिव्यांग जनों को किया गया ट्राई साइकिलों का वितरण

कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं से संबंधित लगायी गयीं स्टालों का माननीय मंत्री जी के द्वारा किया गया अवलोकन

सम्भल। बहजोई मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट परिसर बहजोई में भव्य रूप से आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ गुलाब देवी ने प्रतिभाग किया।
जिसमें मंत्री , जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव ने विभिन्न विभागों के द्वारा प्रदर्शनी में लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया। अवलोकन के दृष्टिगत मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लाभार्थी परक योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। जिससे लोग योजनाओं का लाभ ले सकें। इसके उपरांत मंत्री ने दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के द्वारा दिव्यांग जनों को ट्राईसाईकिलों का वितरण किया।


इसके उपरांत मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। इसके उपरांत मंत्री गुलाब देवी , जिला पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर अनामिका यादव, जिलाधिकारी मनीष बंसल, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत, जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी हरेंद्र सिंह रिंकू, पूर्व विधायक गुन्नौर अजीत कुमार उर्फ राजू यादव, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान,अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष राजेश शंकर राजू के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अवलोकन किया गया।


जिला विकास अधिकारी राम आशीष ने मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के विषय में विस्तार पूर्वक बताया और उन्होंने कहा जिले की सभी ग्राम पंचायत में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत अमृत कलश यात्रा, शिलाफलकम की स्थापना और अमृत वाटिका बनाई गयीं। तत्पश्चात विकास खंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। आज जिला स्तर पर आयोजित मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में विभिन्न विकास खंडों, नगर पचायतों और नगर पालिकाओं से लाए गए अमृत कलशों को जिलस्तर के कार्यक्रम में रखा गया है जो लखनऊ में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम और नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।
जिसमें पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश की आजादी एवं आजादी के बाद अमर शहीदों ने अपने प्राणों को न्योछावर करते हुए देश को सुरक्षित किया। आज उनको नमन करने के लिए ही हम सभी लोग यहां एकत्रित हुए हैं। आज अनेकता में एकता और विभिन्न क्षेत्रों की मिट्टी का एक साथ मिलन देखने को मिल रहा है।


जिलाधिकारी ने मेरा माटी मेरा देश कार्यक्रम के विषय में विस्तार पूर्वक बताया उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बहुत ही नायाब और अभूतपूर्व प्रयास है ।देश को जोड़ने का। इस कार्यक्रम की शुरुआत देश के प्रत्येक ग्राम पंचायत में 9 अगस्त 2023 को की गई थी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 15 अगस्त 2023 तक शिलाफलकम को स्थापित किया गया था। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक घर से बिना किसी भेदभाव के मिट्टी एवं चावल के दाने एकत्रित किए गए। एवं मिट्टी को कलश में रखकर ब्लॉक स्तर पर एकत्रित किया गया। इसके पश्चात आज इस जिला स्तरीय कार्यक्रम में विकास खंड वार एवं नगर पालिका तथा नगर पंचायत बार मिट्टी के कलशो को एकत्रित किया गया है एवं उनका उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भेजा जाएगा उसके उपरांत इस देश की राजधानी दिल्ली भी भेजा जाएगा।


मंत्री ने मेरी माटी मेरा देश के कार्यक्रम में कहा कि हमारा देश सभी रूपों में आजाद हुआ है। देश के शहीदों ने देश की एकता और अखंडता को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी हम सब लोग एक साथ एकजुट होकर इस आजादी को अखंड बनाए रखें। तथा मंत्री ने कहा कि हमें अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहना चाहिए तथा जो दायित्व हमें मिले हैं उनको ईमानदारी से निभाएं यही हमारे देश के शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम के समापन में जिला विकास अधिकारी ने सभी अतिथियों एवं महानुभावों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी राम आशीष एवं सीडीपीओ रचना यादव द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र कुमार पांडे, जिला खादी ग्राम

उद्योग अधिकारी सतवीर सिंह, जिला प्रोवेशन अधिकारी चंद्रभूषण, खंड विकास अधिकारी जुनावई अखिलेश कुमार, खंड विकास अधिकारी बहजोई प्रेमचंद, खंड विकास अधिकारी संभल प्रेमपाल सिंह, खंड विकास अधिकारी असमोली अजीत सिंह, सहित समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों के साथ-साथ स्कूल के बच्चे आदि उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट