स्वास्थ्य सुविधा बदहाल, मरीजों के साथ हो रहा धोखा

बदायूँ । भारतीय किसान यूनियन टिकैत के मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष चौधरी सौदान सिंह मंडल प्रवक्ता राजेश कुमार सक्सेना वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष पंडित रामकुमार शर्मा वरिष्ठ नेता चेत सिंह यादव ब्लॉक सलारपुर अध्यक्ष पप्पू सैफी बृजपाल प्रजापति रामचरण सागर के प्रतिनिधिमंडल के द्वारा सीएमएस डॉ सीपी सिंह को एक ज्ञापन सौंपा। राजकीय मेडिकल कॉलेज में होने वाली अनियमिताओं पर नाराजगी जहर की।
भारतीय किसान यूनियन का प्रतिनिधि मंडल उपाध्यक्ष चौधरी सौदान सिंह व मंडल प्रवक्ता राजेश कुमार सक्सेना के कुशल नेतृत्व में सोमवार को 11:00 बजे दोपहर मेडिकल कॉलेज पहुंचा। मंडल प्रवक्ता राजेश कुमार सक्सेना ने आरोप लगाते हुए कहा कि राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य सुविधा बदहाल, मरीजों के साथ धोखा हो रहा है।

डाक्टर मरीजों को बाहर की लिखते है दवाई

राज्य शासन का निर्देश है कि मरीजों को जेनरिक दवा लिखी जाए, लेकिन मेडिकल कॉलेज में ऐसा नहीं हो रहा है। यहां के डॉक्टर स्वास्थ्य मंत्रालय के फरमान को भूल गए है। आलम यह है कि मेडिकल कॉलेज से लेकर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर केवल वहीं दवा लिखते है जो उनके आसपास स्थित मेडिकल स्टोर में उपलब्ध होती है। नही है यहां विशेषज्ञ चिकित्सक, न उपकरण

मेडिकल कॉलेज में जीवन रक्षक न तो उपकरण हैं और ना ही उपकरण को चलाने वाले विशेषज्ञ चिकित्सक हैं मेडिकल कॉलेज की यहीं हालत रही तो एक दिन खंडहर बन जाएगा। 14 अक्टूबर की रात्रि में अपने कार्यकर्ता उदयवीर के भाई ज्ञान सिंह पुत्र चंपत के लिए भर्ती कराया जिसका ऑक्सीजन लेबल बहुत कम था तो मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन लगाई गई उसके बाद भी ऑक्सीजन लेबल गिरता जा रहा था। आपातकालीन कक्ष में ऑक्सीजन लगाने का मास्क नहीं मिला जिसको बाजार से खरीद कर लाया गया। तब तक मरीज 20 मिनट तक तड़पता रहा राजकीय मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं बहुत ही खराब है। जब जीवन उपयोगी उपकरण दवाइयां आपातकालीन कक्ष में नहीं है तो आप खुद अंदाजा सकते हो यहां की चिकित्सा व्यवस्था कैसी होगी।


उन्होंने कहा 4 अक्टूबर के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज की अनियमिताओं को लेकर धरना प्रदर्शन सांकेतिक किया गया था कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ एनसी प्रजापति को ज्ञापन देकर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा गया था। लेकिन राजकीय मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थाओं के नाम पर कुछ भी नहीं है दवाइयां नहीं है।

सोमवार को पर्चा बनाने वाली खिड़की नंबर एक पर अंकित नाम कर्मचारी मरीजों के साथ अभद्र व्यवहार कर रहा था। वहां से प्रतिनिधि मंडल गुजर रहा था पर्चा बनाने वाला कर्मचारी मरीज के साथ बदतमीजी कर रहा था हरी टोपी देखकर भड़क गया इस पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने उसे आड़े हाथों लिया और खिड़कियों पर बैठे कर्मचारियों को गलती का एहसास कराया उन्होंने कहा प्रधानाचार्य और सीएमएस अभद्र व्यवहार करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई करें। बच्चा वार्ड में डेंगू पीड़ित अर्जित 5 वर्षीय गांव भमोरी निवासी 65 वर्षीय बाबा शिव नरेश पानी भरे हुए फर्श पर गिरकर घायल हो गए उन्होंने बताया जांचों पर पैसा लिया जा रहा है सैकड़ो रुपए की राजकीय मेडिकल कॉलेज में जांच होती हैं। अलग-अलग बीमारियों के जांच का शुल्क तय है ।आखिर नर्सिंग होम बना दिए हैं। मेडिकल कॉलेज में मरीजों को निशुल्क सुविधा मिलनी चाहिए उन्होंने कहा अब बीमार मेडिकल कॉलेज का इलाज शुरू कर दिया गया है। शीघ्र ही मरीज को सुविधा मिलेगी जो अनियमिताएं और मशीनों की न होने की सूचना मिली है। उन्हें लगवाया जाएगा शासन से भी लड़ाई लड़ेंगे राजकीय मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएंगे यह रेफर केंद्र है। इसमें कोई इलाज नहीं है ना ही विशेषज्ञ डॉक्टर हैं और जो मशीने है ।वह धूल चाट रही है राजकीय मेडिकल कॉलेज पूरी तरह मौत का

अड्डा बना हुआ है। सोमवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण भी किया वार्डों में जाकर मरीज से पूछताछ की जो खामियां मिली उसके लिए मंडल वरिष्ठ उपाध्यक्ष चौधरी सौदान सिंह ने शासन को एक लिखित पत्र लिखा है। जिसमें उदयवीर के भाई ज्ञान सिंह के इलाज में लापरवाही होना ऑक्सीजन के लिए 20 मिनट तक तड़पते रहना इनकी जांच होनी चाहिए राजकीय मेडिकल कॉलेज में कौन-कौन सी मशीन लगी हैं। आपातकालीन कक्ष में जीवन रक्षक ऑक्सीजन मास्क कितने मिले 14 अक्टूबर की रात्रि में क्या खत्म हो गए थे। दवाइयां कौन-कौन सी उपलब्ध हैं। कितनी दवाइयां का इंडेन भेजा है और जीवन रक्षक दवाइयां कौन-कौन सी नहीं है। कौन-कौन सी मशीन नहीं चल रही हैं सभी की जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराई जाएं साथ ही
मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन कितने मरीज रेफर किए जा रहे है ।कौन-कौन सी चिकित्सा दी जा रही है।किस चिकित्सा सुविधा के लिए मरीज को बाहर रेफर किया जाता है । इन सभी समस्याओं को प्रतिनिधिमंडल ने जोरदार तरीके से उठाया है।

मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चौधरी सौदान सिंह ने कहा राजकीय मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराकर ही कदम पीछे हटाया जाएगा।
वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष पंडित रामकुमार शर्मा ने कहा कि यहां की जनता को सौगात मिली थी मगर मेडिकल कॉलेज नरक में तब्दील हो गया है। उन्होंने कहा राजकीय मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था दुरुस्त होते ही यहां के गरीब मजदूर लाचार मजलूम को मुफ्त में चिकित्सा मिल सकेगी और उनका जीवन बच सकेगा।राजकीय मेडिकल कॉलेज में तीमारदारों
में चेहरे पर खुशी दिखी। भारतीय किसान यूनियन ही कारगर सिद्ध हो रही है। राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रतिनिधि मंडल हरी टोपी धारी जैसे ही प्रवेश किया वैसे ही कॉलेज में हलचल मच गई । कॉलेज के वार्डों में जाकर भी गहनता से प्रतिनिधिमंडल ने भ्रमण कर कर देखा मरीज से हाल-चाल पूछे गए।


इस अवसर पर मंडल प्रवक्ता राजेश कुमार सक्सेना ने कहा राजकीय मेडिकल कॉलेज की खामियां डीएम के लिए देंगे। मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के लिए पत्र के माध्यम से अवगत कराया जाएगा। कॉलेज में कमियों को दुरस्त करने के लिए चाहे लखनऊ तक धरना प्रदर्शन करना पड़े इससे पीछे नहीं हटेंगे।
प्रतिनिधि मंडल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चौधरी सौदान सिंह मंडल प्रवक्ता राजेश कुमार सक्सेना वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष पंडित रामकुमार शर्मा वरिष्ठ नेता चेत सिंह यादव ब्लॉक सलारपुर अध्यक्ष पप्पू सैफी बृजपाल प्रजापति रामचरण सागर मौजूद रहे।