महिलाओं की समस्या से संबंधित एवं महिलाओं को जागरूक करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में कराई जाएगी एक-एक बैठक….. जिलाधिकारी

महिलाओं से संबंधित समस्याओं को दें प्राथमिकता….. जिलाधिकारी

जनपद के प्रत्येक दुर्गा पंडाल एवं मंदिरों पर लगाई जाए पुलिस की ड्यूटी…. पुलिस अधीक्षक

रात्रि के समय पुलिस रहे जनपद में भ्रमणशील…… पुलिस अधीक्षक

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल एवं पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह गुनावत की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार महिलाओं के प्रति अति संवेदनशील है इसमें जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में किसी भी थाने स्तर पर महिलाओं से संबंधित छेड़छाड़ की घटना ना घटे इसको प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। और उन्होंने कहा कि महिला संबंधी घटना को प्राथमिकता पर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि घटना के संबंध में उच्च अधिकारी भी संज्ञान लें जिसका निस्तारण किया जा सके।


मर्डर, रेप, पॉस्को, गुंडा एक्ट इत्यादि घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए उच्च अधिकारी प्रत्येक दशा में कार्रवाई करें।
जिलाधिकारी ने कहा की राज्य सरकार द्वारा मिशन शक्ति फेज-4 अभियान चलाया जा रहा है इसके अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के बारे में महिलाओं से संवाद करते हुए उन्हें जागरूक किया जाए। मिशन शक्ति के अंतर्गत दिनांक 14 अक्टूबर को एक रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसका उद्देश्य महिलाओं को सशक्त एवं महिलाओं को जागरूक करने का होगा।
और जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त ग्राम पंचायत एवं नगर पालिकाओं में रोस्टर के आधार पर पुलिस विभाग, आईसीडीएस विभाग, महिला विभाग, ग्राम पंचायत विभाग, राजस्व विभाग बैठक करेंगे एवं महिलाओं के साथ संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को सुनेंगे एवं समस्त विभिन्न प्रकार की हेल्पलाइन एवं योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे और उन्होंने कहा कि बैठक में आत्मियता के साथ जुड़ते हुए महिलाओं को जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं को राज्य स्तरीय महिला समिति एवं आयोग के संबंध में भी जानकारी दें जिससे वह जागरूक हो सकें।
जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हर कार्यक्रम में मिशन शक्ति का बोर्ड जरूर लगाया जाए जिससे महिलाए जागरूक हो सकें।


समस्त उप जिलाधिकारी एवं समस्त क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से एक बैठक बुलाकर रोस्टर बनाया जाए। दो दिवस के अंदर रोस्टर बनाते हुए अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में प्रेषित किया जाए। जिससे रोस्टर के आधार पर ड्यूटी लगाई जा सके।
जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मिशन शक्ति के अंतर्गत ग्राम पंचायत में प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दिनांक 15 को समस्त स्थान में मिशन शक्ति के अंतर्गत एक कार्यक्रम किया जाना है।
पुलिस अधीक्षक ने मिशन शक्ति के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी उन्होंने बताया कि दिनांक 14 तारीख को सुबह 8:00 बजे से पुलिस लाइन बहजोई से एक रैली निकाली जाएगी जो रैली बहजोई का भ्रमण करते हुए चंदौसी का भी भ्रमण करेगी एवं महिला जागरूकता से संबंधित प्रचार सामग्री का भी वितरण करेगी। जिसका समापन कलेक्टर परिसर में किया जाएगा। उसके उपरांत माननीय मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के प्रसारण का अवलोकन किया जाएगा।


और पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना अध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि महिला से संबंधित समस्याओं को समाधान करते हुए उसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाएं।
जिलाधिकारी ने नवरात्रि, विजयदशमी, दीपावली एवं अन्य आगामी त्योहारों के दृष्टिगत बाजारों में लगने वाली भीड़ को लेकर समस्त उप जिलाधिकारी एवं समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त भीड़ वाले इलाकों का स्थलीय निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि दुर्गा पंडाल को भी देखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम में गलत गाने ना बजे अगर किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में आती है तो उस आयोजन की परमिशन कैंसल करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए। लाउडस्पीकर सुप्रीम कोर्ट के मानक के अनुसार बजाए जाएं यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्गा पंडाल में भी मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक किया जाए।


एआरटीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कोई भी ट्रक बिना सेफ्टी प्लेट के नहीं होनी चाहिए अगर ऐसी शिकायत संज्ञान में आती है तो संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया जाए जनपद में रोड के किनारे कोई भी ट्रक पार्क नहीं किया जाए इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें।
प्लास्टिक पॉलिथीन अभियान को लेकर भी जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने को कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त फील्ड के अधिकारी अपने फील्ड में ही निवास करें अगर किसी प्रकार की शिकायत संज्ञान में आती है तो कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक ने अवैध टैक्सी स्टैंड, लाल बत्ती की गाड़ी, अवैध रूप से स्टीकर चिपक कर चलने वाली गाड़ियां के खिलाफ एक अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। और उन्होंने कहा कि जहां-जहां कार्यक्रम किए जा रहे हैं जैसे की दुर्गा पंडाल एवं मंदिरों पर वहां पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए एवं रात्रि के समय 112 गाड़ी के लिए स्थान चिन्हित किए जाएं गोकशी को लेकर भी पुलिस अधीक्षक ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पटाखे के भंडारण का स्थल का निरीक्षण करें उन्होंने कहा कि जिनके पास लाइसेंस है एवं जिस स्थल का लाइसेंस है उस स्थल पर पटाखे का भंडारण किया जाए यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। और जिलाधिकारी ने कहा कि नियमों का भी प्रत्येक दिशा में पालन किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा,अपर पुलिस अधीक्षक श्रीश्चंद्र,समस्त डिप्टी कलेक्टर, समस्त उप जिलाधिकारी ,समस्त क्षेत्राधिकारी समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी एवं समस्त थाना अध्यक्ष उपस्थित रहे।