विद्यालयों के जर्जर भवनों को लेकर जिलाधिकारी ने दिए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश भवनों की नीलामी की कार्यवाई करें पूर्ण

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने विभिन्न बिंदुओं की प्रगति के बारे में जिलाधिकारी को विस्तार पूर्वक अवगत कराया।
जिलाधिकारी ने डीटीएफ, बेसिक शिक्षा, विभिन्न योजनाएं/ कार्यक्रम शिक्षा विभाग, केजीबीवी की समीक्षा, माध्यमिक समीक्षा, विद्यालयों में सुविधाओं एवं शिक्षा स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में एक सूची बनाई जाए जिसमें कितने स्कूल पूर्ण संतृप्तिकरण हो गए हैं एवं कितने स्कूल नहीं हुए हैं। बालक बालिका शौचालय को लेकर जिलाधिकारी ने गुन्नौर एवं संभल के विकासखंड अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की बालक बालिकाओं के शौचालय को प्रत्येक दशा में बनवाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने प्राइवेट भवनों में किराए पर चल रहे सरकारी स्कूलों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की एवं शौचालयों के बारे में जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की और उन्होंने कहा कि जहां बालक बालिकाओं के शौचालय किराए के भवन में निर्मित नहीं है उन स्कूलों को अन्य स्थान पर शिफ्ट कराया जाए।
नगर संभल में चल रहे किराए पर सरकारी स्कूल को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्थलीय निरीक्षण करते हुए स्कूल को अन्य स्थान पर शिफ्ट करना सुनिश्चित करें।
शौचालय में जल की आपूर्ति को लेकर जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए टायलीकरण को लेकर संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। कक्षा कक्षाओं की टायलीकरण की प्रगति के बारे में संबंधित से जानकारी प्राप्त करते हुए जो विद्यालय रह गए हैं उनमें कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया।


विकासखंड अधिकारी असमोली एवं संभल को निर्देशित करते हुए कहा बाउंड्री वॉल का कार्य यथा शीघ्र पूर्ण कराया जाए।
जिलाधिकारी ने जर्जर भवनों को लेकर चर्चा करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि भवनों का मूल्यांकन करते हुए नीलामी की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए अगर इस कार्य में कोई भी लापरवाही संज्ञान में आती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।
उन्होंने नवीन विद्यालयों के प्रस्तावों को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
हाई टेंशन लाइन को लेकर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए बच्चों की उपस्थिति को लेकर जिलाधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक सप्ताह पेरेंट्स बैठक करें उस बैठक में बच्चों के अभिभावकों को जरूर बुलाएं एवं उनको जागरूक करें कि अपने बच्चों को विद्यालय में जरूर भेजें जिससे विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोतरी हो सके। ताकि बच्चे अच्छी शिक्षा को प्राप्त कर सकें। और जिलाधिकारी ने कहा कि जिन बच्चों की अच्छी उपस्थित है उन बच्चों के अभिभावकों को पेरेंट्स बैठक में सम्मानित भी किया जाए।


मिड डे मील को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए। इसको प्रत्येक दशा में देख लें। जिलाधिकारी ने बच्चों की यूनिफॉर्म फोटो अपलोड की प्रगति असंतोष जनक पाए जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की एवं संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में पोर्टल पर बच्चों की यूनिफॉर्म फोटो अपलोड करना सुनिश्चित करें।
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों की कार्रवाइयों को लेकर भी जिलाधिकारी ने चर्चा की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर, जिला विद्यालय निरीक्षक वेदराम, समस्त खंड विकास अधिकारी समस्त खंड शिक्षा अधिकारी सहित समस्त संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट