कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री के नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश महाबा नदी के पुनरुद्धार के लिए बनायी जाए कार्य योजना

सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री के नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार द्वारा विभिन्न विभागों की प्रगति एवं विभिन्न बिंदुओं के बारे में विस्तार पूर्वक जिलाधिकारी को अवगत कराया।
लघु सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बोरिंग के शत प्रतिशत सत्यापन करने की निर्देश दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा जानकारी प्राप्त की गई एवं विभागीय लंबित भुगतान को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि यथाशीघ्र ही विद्युत भुगतान कराना सुनिश्चित करें।
लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सड़कों के चौड़ीकरण ओडीआर एवं एमडीआर को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए निराश्रित गोवंश ,बृहद गौ संरक्षण केंद्र, सहभागिता योजना, के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं ईयर टैगिंग को लेकर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ईयर टैगिंग की वास्तविक रिपोर्ट ही प्रेषित की जाए। नहीं तो करवाई संज्ञान में लायी जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने विभिन्न बिंदुओं को लेकर समीक्षा की एवं चिकित्सकों की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त की एवं परिवार नियोजन को लेकर संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करना सुनिश्चित करें एवं परिवार नियोजन से संबंधित जनमानस में जागरूकता कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने दवाइयां की उपलब्धता को लेकर भी संबंधित को निर्देशित किया एवं बजट व्यय को लेकर भी निर्देशित करते हुए कहा कि तय समय में व्यय के कार्य को पूर्ण करें। और उन्होंने संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत वार ए एन सी पंजीकृत महिलाओं एवं गैर पंजीकृत महिलाओं की सूची तैयार करना भी सुनिश्चित की जाए। हेपेटाइटिस टीकाकरण को लेकर भी जिलाधिकारी ने निर्देशित किया।
पंचायती राज विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने बायोमेट्रिक उपस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत अधिकारी एवं सफाई कर्मचारियों का बिना बायोमेट्रिक उपस्थिति के कोई भी वेतन ना निकाल जाए।जिलाधिकारी ने कहा की ग्राम पंचायत सचिवों को रोस्टर के अनुसार ग्राम पंचायतों में भेजा जाए। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत में संचालित ग्राम पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय प्रत्येक रूप से प्रत्येक दिन रहे संचालित।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया। मनरेगा कार्यों को लेकर जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि महाबा नदी का पुनरुद्धार करने के लिए एक कार्य योजना बनाई जाए ताकि शीघ्र ही पुनरुद्धार का कार्य शुरू किया जा सके।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आए आवेदन एवं टेंडर प्रक्रिया के विषय में जिला समाज कल्याण अधिकारी से विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही सामूहिक विवाह के कार्य को पूर्ण किया जाए।


आईसीडीएस विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण को लेकर आर ई डी विभाग से जानकारी प्राप्त करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कृषि विभाग, परियोजना अधिकारी डूडा विभाग, जल निगम, दुग्ध विकास विभाग, गन्ना विभाग, कौशल विकास निगम, श्रम विभाग आदि विभागों की जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
इसके उपरांत निर्माण कार्यों की बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें लोक निर्माण विभाग, सेतु निर्माण, आर ई डी, सीएनडीएस, यूपीपीसीएल, राजकीय निर्माण निगम, सिडको, पैक्स फैड आदि के द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देशित किया।
यूपीपीसीएल को निर्देशित करते हुए कहा कि डायट का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण कराना सुनिश्चित करें राजकीय निर्माण निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम देवापुर में निर्माणाधीन राजकीय डिग्री कॉलेज में अधोहस्ताक्षरी के निरीक्षण के दौरान जो कमियां पाई गई थी उनको दूर किया गया है या नहीं उसकी जानकारी प्राप्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा की अगर कार्य में निरीक्षण के दौरान कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाएगी।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पोर्टल को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तरन्नुम रजा, प्रभागीय वन अधिकारी अरविंद कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी रत्नेश कुमार एवं पुलकित श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आशीष सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी सहित समस्त खंड विकास अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट