सम्भल। बहजोई कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल के अध्यक्षता में पशुधन विभाग, गौ आश्रय केंद्र, मुख्यमंत्री सहभागिता योजना, टीकाकरण एवं ईयर टैगिंग के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने गौशालाओं के निरीक्षण के लिए लगाए गए नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट आख्या पर गहनता से समीक्षा की एवं विकास खंडवार जिलाधिकारी ने विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की।
जिसमें जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं पर साफ सफाई की व्यवस्था रहे एवं स्टॉक रजिस्टर ,भूसा रजिस्टर, चिकित्सा रजिस्टर,निरीक्षण पंजिका आदि अभिलेख उपलब्ध रहें। तथा गौशालाओं पर केयरटेकर भी उपस्थित रहें। जिलाधिकारी ने केयरटेकर के भुगतान को लेकर भी संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं में हरे चारे की व्यवस्था उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में सीसीटीवी कैमरे भी लगाय जाएं ताकि गौशालाओं की सुरक्षा बनी रहे।


जिलाधिकारी ने संबंधित नोडल अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं का 15 दिन में एक निरीक्षण प्रत्येक दशा में करें। तथा कार्य की गति में कमी ना आए। तथा सही रिपोर्ट अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। और उन्होंने कहा कि किसी भी गौशाला पर अव्यवस्था पायी जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई संज्ञान में लायी जाएगी।
समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तहसील स्तरीय अनुश्रवण समिति की प्रति सप्ताह अपनी अध्यक्षता में एक बैठक करना सुनिश्चित करें। तथा कम से कम 500 से 600 क्षमता वाली गौशालाओं के निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करें। और गौशालाओं में हरे चारे एवं भूसे की उपलब्धता बनी रहे उसको लेकर भी विकासखंडवार निरीक्षण किया जाए। तथा जो जमीन हरे चारे के लिए चिह्नित की गई है उसमें जुताई, तारबंदी एवं नेपियर घास लगवाई गई है या नहीं यह भी प्रत्येक दशा में देख लिया जाए। तथा गौ कास्ट मशीन के संचालन के संबंध में अभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त विकासखंड अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गौशालाओं को प्राथमिकता पर रखा जाए तथा जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत प्रति सप्ताह गौशालाओं का निरीक्षण करेंगे इसको लेकर चेतावनी जारी की जाए। और जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के भुगतान को लेकर जानकारी प्राप्त की एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को सत्यापन करने के निर्देश दिए।


उन्होंने एलएसडी के टीकाकरण की स्थिति को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देशित किया तथा नेपियर घास लगाने की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुए संबंधित को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत सहायकों के माध्यम से नेपियर घास के फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र, समस्त उप जिलाधिकारी एवं गौशालाओं के निरीक्षण के लिए नामित समस्त नोडल अधिकारी, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला परियोजना अधिकारी डीआरडीए ज्ञान सिंह, कृषि उपनिदेशक अरुण कुमार त्रिपाठी, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत आशीष सिंह, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी अधिकारी रत्नेश कुमार एवं पुलकित श्रीवास्तव तथा समस्त खंड विकास अधिकारी एवं समस्त पशु चिकित्सा अधिकारी सहित समस्त एडीओ पंचायत उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट