शिकायत की गुणवत्ता को संबंधित अधिकारी लें गंभीरता से….. जिलाधिकारी

सम्भल। आज कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में आईजीआरएस से संबंधित शिकायतों के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।    

जिसमें सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने अधिकारियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं निर्देशित करते हुए कहा कि किसके अधिकारियों को आईजीआरएस की रैंकिंग के मानक के बारे में जानकारी है या नहीं जिलाधिकारी ने बताया कि रैंकिंग के 10 मानक होते हैं। जिनको जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मानकों को विस्तार पूर्वक अवलोकन कर लें जिससे शिकायत का गंभीरतार से निस्तारण कर सकें।


जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त संबंधित अधिकारी प्रतिदिन आइजीआरएस पोर्टल को खोलकर देखें और शिकायत का गंभीरता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
डिफॉल्टर शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायत का निस्तारण करने से पहले जिला स्तरीय अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उस प्रकरण का प्रत्येक दशा में अवलोकन करें। अगर वह प्रकरण किसी अन्य विभाग का है तो उसे शीघ्र ही संबंधित विभाग को फॉरवर्ड कराए। जिससे उसका निस्तारण गंभीरता पूर्वक हो सके।


आवेदक द्वारा फीडबैक को लेकर भी जिलाधिकारी ने चर्चा की उन्होंने कहा कि शिकायत का स्थलीय निरीक्षण करते हुए वहां के दो लोगों का गवाह के रूप में हस्ताक्षर कराए। जिससे शिकायत गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण हो। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायत करता के प्रकरण में कोर्ट का कोई प्रकरण होता है तो कोर्ट केस का भी नंबर निस्तारण आख्या में अंकित किया जाए। असंतोष जनक शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायतों के फीडबैक को संज्ञान में लेते हुए शिकायत के निस्तारण को गुणवत्तापूर्ण करें।


जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च स्तरीय अधिकारी रेंडम मॉनिटरिंग करेंगे जिससे शिकायत डिफॉल्टर श्रेणी में नहीं जा सके प्रतिदिन समस्त संबंधित अधिकारी अपने पोर्टल को लॉगिन करके देखें।
सी श्रेणी में आने वाली शिकायतों को लेकर भी जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायत को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें ।और उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर शिकायत के निस्तारण में लापरवाही पाई जाती है तो उसको संज्ञान में लेते हुए कड़ी कार्यवाही संज्ञान में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने डिफाल्टर होने वाले प्रकरणों के बारे में भी समस्त संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी उन्होंने कहा कि अवलोकन के उपरांत शिकायत का गंभीरता से निस्तारण करें


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश सचान, अपर जिलाधिकारी प्रदीप वर्मा, उप जिलाधिकारी चंदौसी संदीप कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी संभल सुनील कुमार त्रिवेदी क्षेत्राधिकार दीपक तिवारी, डिप्टी कलेक्टर, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञान सिंह, जिला विकास अधिकारी राम आशीष, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र पांडे, जिला पूर्ति अधिकारी एसपी शाक्य, सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं समस्त खंड विकास अधिकारी, जिला स्तरीय आई0जी0आर0एस0 सेल कम्प्यूटर ऑपरेटर तारिक हुसैन, राधेश्याम सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सम्भल से खलील मलिक कि ख़ास रिपोर्ट