सम्भल। हिंदू जागृति मंच के तत्वावधान में सावन के अंतिम सोमवार के अवसर पर भगवान शिव की महा बीवी आरती का आयोजन किया गया । जिसमें सामूहिक रूप से जलाभिषेक और भजन किया गया । नगर के मोहल्ला ठेर स्थित महिला मंडल मंदिर में यजमान नरेंद्र अग्रवाल और डॉक्टर यू सी सक्सेना ने सर्वप्रथम भगवान शिव का चंदन लगाकर, बेलपत्र, गंगाजल, दूध, शहद, मिष्ठान, पुष्प आदि से अभिषेक व पूजन किया । मंदिर प्रांगण में भगवान शिव को समर्पित भजनों का गायन श्रद्धा एवं आस्था के साथ किया गया ।
इस अवसर पर नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि शिव मंदिर में प्रवेश करके विराजित शिवलिंग के समीप महादेव इस नाम के तीन बार उच्च स्वर से शिवमूर्ति या शिवलिंग के समीप उच्चारण करने से आशुतोष भगवान इतने प्रसन्न हो जाते हैं कि पहले नामोच्चारण मात्र से वह अपने भक्त या साधक को मोक्ष का अधिकारी बना देते हैं। दो बार किए गए नाम उच्चारण से वह स्वयं अपने भक्त, उपासक, आराधक या पूजक के सदैव ऋणी हो जाते हैं।


नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर यू सी सक्सेना ने कहा कि अब विज्ञान भी शिवलिंग को ऊर्जा का स्रोत मानता है । शिवलिंग का जो आकार होता है वह आसपास की ऊर्जा को नियंत्रित करने में मदद करता है। जिस तरह सूर्य पर जल चढ़ाते समय जल की धारा से होकर शरीर पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें कई तरह की शारीरिक बीमारियों को खत्म करती हैं, उसी तरह शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाते समय शिवलिंग से निकलती आणविक विकिरण ऊर्जा शारीरिक ताप को नष्ट कर देती है । शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ जल नदी के बहते हुए पानी के साथ मिलकर औषधि का रूप ले लेता है ।
इस अवसर पर मनीष गर्ग, अरविंद शंकर शुक्ला, विष्णु कुमार गुप्ता, उमाशंकर वर्मा, श्याम शरण शर्मा, भरत मिश्रा, सुबोध कुमार गुप्ता, सरिता गुप्ता, मंजू रावत, रूपाली गुप्ता, शोभा गर्ग, आदि ने भगवान श्री गणेश माता पार्वती एवं महादेव शिव की सामूहिक रूप से महा आरती की। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री सुबोध कुमार गुप्ता ने किया।

सम्भल से खलील मलिक की रिपोर्ट